शिल्पग्राम में ‘वंदे भारतम् नृत्य उत्सव’


शिल्पग्राम में ‘वंदे भारतम् नृत्य उत्सव’

राजस्थान के तीन दलों तथा पांच प्रस्तुतियों का जोनल में चयन

 
vande bharat utsav at shilpgram
UT WhatsApp Channel Join Now
जोनल लेवल प्रतियोगिता

उदयपुर, 29 नवम्बर 2022 । संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आगामी गणतंत्र दिवस परेड के लिये कलाकारों के चयन के लिये आयोजित ‘वंदे भारतम् नृत्य उत्सव’ में राजस्थान के लिये राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का अयोजन मंगलवार को किया गया। जिसमें राजस्थान की तीन दलीय प्रस्तुतियों तथा पांच एकल प्रस्तुतियों का चयन जोनल लेवल कॉम्पीटीशन के लिये किया गया है। वंदे भारतम् नृत्य उत्सव के लिये जोनल लेवल की प्रतियोगिता बुधवार को शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में आयोजित की जायेगी।

शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में आयोजित राज्य स्तर की प्रतियोगिता मंगलवार सुबह प्रारम्भ हुई जिसमें जयपुर, कोटा, सीकर, बारां व उदयपुर की प्रतिभाओं ने विभिन्न लोक नृत्य शैलिायें में अपना हूनर दिखाया। इसमें कोटा अंचल से चकरी नृत्य तो जयपुर से सामूहिक भवाई, मेवाड़ का गवरी सहित कई कला प्रस्तुतियों के माध्यम से युवाओं ने कर्तव्य पथ पर अपने हूनर को दिखाने के लिये जोश दिखाया।

बाद में निर्णायक दल के सदस्यों ने एकल प्रस्तुति में जयपुर की आद्या कालिया, जयपुर की ही चारू शर्मा, उदयपुर की ओजस्वी सुहालका व दिव्या श्रीमाली तथा कोटा की प्राप्ति जैन एवं समूह प्रस्तुति में कोटा की पायल व उनका दल, जयपुर की तान्या चौधरी का दल तथा जयपुर की ही हर्षिता शर्मा के दल का जोनल लेवल के लिये चयन किया गया।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल में नृत्यांगना डॉ. सरोज शर्मा, शैली श्रीवास्तव, पूजा नाथावत तथा रंगकर्मी लईक हुसैन थे। प्रतियोगिता का संचालन संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित विलास जानवे द्वारा किया गया। 

वंदे भारतम नृत्य उत्सव में जोनल स्तर की प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में होगा। इससे पूर्व रविवार को अहमदाबाद में गुजरात, गोवा तथा केन्द्र शासित प्रदेश दमण, दीव तथा दादरा नगर हवेली सिलवास के लिये राज्य स्तरीय प्रतियागिता का आयोजन दिनेश हॉल में किया गया जिसमें लोक नृत्य की समूह प्रस्तुति में पांच दल, फ्यूजन में एक दल, शास्त्रीय नृत्य में दो समूह तथा चार एकल प्रस्तुतियों का चयन जोनल लेवल के लिये  किया गया। जोनल लेवल स्पर्धा में सभी चयनित बुधवार को प्रस्तुतियाँ देंगे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal