सिटी पैलेस के जनाना महल में तीन दिवसीय कला और शिल्प बाज़ार सर्जन -2023

सिटी पैलेस के जनाना महल में तीन दिवसीय कला और शिल्प बाज़ार सर्जन -2023

हस्तशिल्प कला में कॉफ्तगिरी और दमिश्क शिल्प के बेहद आकर्षक विभिन्न पारम्परिक उपयोगी एवं सजावटी कलात्मक सामग्री को प्रदर्शित किया है
 
सिटी

उदयपुर,25 दिसंबर। महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन , उदयपुर की ओर से सिटी पैलेस के जनाना महल में 3 दिवसीय सृजन -2023 आर्ट एण्ड क्राफ्ट बाजार सजाया गया । यह बाजार 23 दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक निरंतर प्रातः 10 बजे से सायं 7 बजे तक रहेगा । इस बाजार में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए हस्तशिल्प कला में कॉफ्तगिरी और दमिश्क शिल्प के बेहद आकर्षक विभिन्न पारम्परिक उपयोगी एवं सजावटी कलात्मक सामग्री को प्रदर्शित किया है ।

 महाराणा मेवाड चेरिटेबल फाउण्डेशन उदयपुर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्र सिंह आउवा ने बताया कि मेवाड़ में कई तरह की आकर्षक हस्तकला एवं शिल्पकला है जिन्हें देश ही नहीं विदेशों में भी सराहा जाता है और पसंद किया जाता है । इन कलाओं ने उदयपुर मेवाड़ के विकास में अपनी - अपनी महत्वपूर्ण भूमिका रही है । वर्तमान में ऐसे समुदायों द्वारा उत्पादित हस्तशिल्प सामग्री मेवाड़ की जीवन्त विरासत की प्रतीक है । प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य देश - विदेश के पर्यटकों के सम्मुख प्रस्तुत कर स्थानीय कला एवं कलाकारों से अवगत कराना रहा है । 

फाउण्डेशन की वार्षिक गतिविधियों के तहत उदयपुर मेवाड़ में आने वाले देशी - विदेशी पामणों के विशेष तौर पर पावर वुमन सोसायटी की ओर से कॉफ्तगिरी कला और दमिश्क शिल्पकला को प्रस्तुत किया गया है । पावर वुमन सोसायटी की संचालिका श्यामलता राजेश गहलोत बताती है कि कलाकारों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सोसायटी कई कार्य योजनाओं पर कार्य करती है ।

यहां स्टॉल पर कॉफ्तगिरी तार के कार्य और दमिश्क शिल्पकला को विभिन्न धातुओं की सजावटी सामग्री तथा पारंपरिक हथियारों को बहुत ही मनमोहक ढंग से इस कला से सजाया गया है । कॉफ्तगिरी तार कार्य बहुत ही सुन्दर और आकर्षक होता है । परम्परागत रूप से यह कार्य मेवाड़ में सिकलीगर जाति के कलाकार ही किया करते हैं । इसमें सजावटी चाकू - छुर्रियां , ढाल , बॉक्स व कई प्रकार की अन्य सजावटी सामग्री प्रदर्शित की गई है। बाजार में हथियारों पर आकर्षक शिल्पकला को पर्यटक बहुत पसंद कर रहे हैं और मेवाड़ की इस कला और कलाकारों की सराहना कर रहे हैं ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal