कुराबड़ वाक् पीठ का समापन समारोह


कुराबड़ वाक् पीठ का समापन समारोह

प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों को मिले उचित सम्मान - चौहान

 
kurabad block
UT WhatsApp Channel Join Now

कुराबड़ ब्लॉक के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक संस्था प्रधान की वाक् पीठ के दूसरे दिन समापन समारोह में वाक् पीठ अध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रारंभिक शिक्षा के शिक्षकों को उचित सम्मान मिलना चाहिए तभी वह पूरे उत्साह से विद्यालयों में बालकों के भविष्य के लिए हर तरह से सार्थक प्रयास कर पाएंगे। 

मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा देहात जिला अध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने अपने उद्बोधन में कहा कि अपने जीवन में अत्यधिक महत्वाकांक्षा ना रखते हुए सेवा करनी चाहिए। उन्होंने विद्यालय के बालकों के मोबाइल उपयोग के दुष्परिणामों के बारे में चर्चा की। CBEO कुराबड़ दुर्गेश मेनारिया ने बालकों की शिक्षा मातृभाषा में करवाने का समर्थन किया । शिक्षक संघ प्रतिनिधि वगत लाल शर्मा ने वाक् पीठ में ग्रहण किए गए नवाचारों को विद्यालय में लागू करने पर जोर दिया।

आज के प्रथम सत्र में उप जिला शिक्षा अधिकारी (TAD) डॉक्टर अमृता दाधीच ने नए शिक्षा नीति 2020 विषय पर वार्ता के दौरान मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला इसमें पूर्व प्राथमिक शिक्षा के साथ 5+3+3+ 4 पर विस्तार से प्रकाश डाला तथा 2025 तक पूर्ण रूप से लागू करने का संकल्प दोहराया इसके बाद  झामर कोटडा के प्राचार्य जयेश जैन द्वारा शिक्षक को मनोयोग से विद्यालय एवं बालको से जुड़ाव के साथ शिक्षक मनोवैज्ञानिक एवं दार्शनिक होना चाहिए कहा। 

द्वितीय सत्र में योग आचार्य शारीरिक शिक्षक रणवीर सिंह राणावत ने बालकों के जीवन में योग का महत्व एवं सूर्य नमस्कार होने से होने वाले लाभ के बारे में विस्तृत वार्ता दी। साथ ही वाक्  पीठ सचिव चेतन प्रकाश जैन ने दो दिवसीय वाक्  पीठ का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया तथा संस्था प्रधानों को लेखा संबंधित एवं आयकर गणना की जानकारी दी। कार्यक्रम में शिक्षक संघ प्रतिनिधि ईश्वर सिंह राठौड़, शेषमल गर्ग आदि उपस्थित रहे। मंच संचालन श्रीमती लीला प्रजापत ने किया
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal