राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय सम्मेलन

राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय सम्मेलन

शिक्षक ही है समाज में परिवर्तन का सेतु : प्रो . सारंगदेवोत

 
teachers conference

उदयपुर राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ का दो दिवसीय जिला स्तरीय शिक्षक शैक्षिक सम्मेलन का उद्घाटन आज राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजीडेंसी ,सभागार में शुरू हुआ। 

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि जनार्दनराय नागर विश्व विद्यालय के कुलपति कर्नल प्रो. शिव सिंह सारंगदेवोत थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा उदयपुर संभाग के डॉ भल्लूराम खीचड़ ने की । मुख्य सानिध्य राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेशाध्यक्ष शेर सिंह चौहान का रहा।

सैंकड़ों शिक्षकों की उपस्थिति में शिक्षको को संबोधित करते हुए प्रो. सारंगदेवोत ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था के नवीन स्वरूप को शिक्षक अपनी योग्यता से समाज तक पहुंचा रहा है, अपितु उसमें अपने संस्कारों को सम्मिलित कर उसकी गुणवत्ता को भी बढ़ा रहा है। शिक्षक ही  बनता है समाज के ज्ञान का सेतु ।
संगठन के प्रदेशाध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने सम्बोधित करते हुए  कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति में निर्देशित शिक्षा व्यवस्था की अनेक बातें आज भी विद्यालय में वास्तविक रूप से क्रियान्वित नहीं हो पा रही है। शिक्षक समूदाय अपने अपने स्तरों पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति को धरातल पर उतारने के लिए सतत् प्रयत्नशील है परन्तु विभाग का सहयोग आशानुरूप नही मिल पा रहा है ၊ हमारा संगठन बालको एवं  शिक्षकों के हितो के लिए  इस दिशा में लगातार संघर्ष करता रहा है।
अध्यक्षीय उद्बोधन के रूप में बोलते हुए डॉ खीचड़ ने कहा कि हमारी शिक्षा व्यवस्था उच्च स्तरीय आदर्शों से प्रेरित है ऐसे में शिक्षक समुदाय शिक्षा के माध्यम से उन्हें छात्रों तक पहुंचा कर राष्ट्रनिर्माण में अपना महत योगदान दे रहे है ।

विशिष्ट अतिथि के रूप में सवाईमाधोपुर जिला महामंत्री राहुल गुर्जर, प्रदेश संयुक्त मंत्री नवीन व्यास, जिलाध्यक्ष प्रथम सतीश जैन, महामंत्री कमलेश शर्मा ,द्वितीय के संयोजक रुप लाल मीणा , जिलाध्यक्ष सलुम्बर स्वरूप सिंह शक्तावत, महामंत्री मनोहरदास वैष्णव ने भी शिक्षको को सम्बोधित किया। 

कार्यक्रम का संचालन चेतन औदिच्य ने किया। सम्मेलन में शिक्षको के साथ साथ शिक्षिकाओं की भी बड़ी संख्या में भागीदारी निभाई। जिला अध्यक्ष सतीश जैन ने बताया कि सम्मेलन के दूसरे दिन  शनिवार को संगठन का खुला मंच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें शिक्षा ,शिक्षार्थी एवं शिक्षको की समस्याओ पर मंथन किया जाएगा। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal