हरियाली अमावस्या मेले की तैयारी को लेकर सांस्कृतिक समिति की बैठक


हरियाली अमावस्या मेले की तैयारी को लेकर सांस्कृतिक समिति की बैठक

4 अगस्त को आयोजित होगा मेला

 
Hariyali Amavasya Festival Celebration in Udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 9 जुलाई 2024 । विश्व प्रसिद्ध हरियाली अमावस्या  मेले की तैयारी को लेकर सांस्कृतिक समिति की महत्वपूर्ण बैठक समिति अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या की अध्यक्षता में आयोजित की गई, इस दौरान समिति के सभी सदस्य नगर निगम अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

सांस्कृतिक समिति अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या ने बताया कि उदयपुर में प्रतिवर्ष नगर निगम के तत्वावधान में आयोजित होने वाले विश्व प्रसिद्ध हरियाली अमावस्या मेले की तैयारी को लेकर सांस्कृतिक समिति की महत्वपूर्ण बैठक हुई। बैठक में बोल्या ने बताया कि इस वर्ष 4 व 5 अगस्त को दो दिवसीय पारंपरिक हरियाली अमावस्या का मेला फतह सागर की पाल व सहेलियों की बाड़ी में आयोजित किया जाएगा। निगम द्वारा मेले की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। मेले के प्रथम दिन महिला पुरुष दोनों का प्रवेश रहेगा जब की मेले के दूसरे दिन केवल महिलाओं का ही प्रवेश रहेगा।

सुरक्षा को लेकर रहेगी विशेष व्यव्स्था

मेले की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुख्ता प्रबंध रखे जायेंगे। निगम आयुक्त राम प्रकाश द्वारा जिला कलक्टर, जिला पुलिस अधीक्षक को पत्र लिख मेले के आयोजन को संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। पुलिस प्रशासन के साथ ही निगम द्वारा होम गार्ड जवानों को भी तैनात किया जाएगा। 

hariyali amavas

मेले के मूल स्वरूप को यथावत रखा जाए

नगर निगम सांस्कृतिक समिति की बैठक में तय किया गया कि हरियाली अमावस्या का मेला पारंपरिक मेला है। मेले के मूल स्वरूप में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। मेले में शहरवासियों के साथ-साथ ग्रामीण महिला पुरुषों का भी जमावड़ा रहता है इसलिए इस मेले को पारंपरिक तौर पर ही आयोजित किया जाएगा। मेले में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पूर्व की भांति ही आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कालबेलिया डांस, घूमर, राजस्थानी डांस, 13 ताल 9 ताल डांस आदि प्रमुख रूप से रहेगा। पश्चिमी संस्कृति केंद्र द्वारा भी इसमें प्रतिवर्ष सहयोग दिया जाता है।

सांस्कृतिक आयोजनों के मंच की ऊंचाई इस वर्ष भी होगी 8 फीट

नगर निगम सांस्कृतिक समिति की बैठक में समिति अध्यक्ष चंद्रकला बोल्या ने बताया कि मेले के दौरान आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का मंच इस बार भी 8 फीट ऊंचा रखा जाएगा जिससे  दूर-दूर तक मेलार्थी कार्यक्रमों को देख सके।

बैठक में समिति सदस्य अरविंद जारोली, सोनिका जैन, करण मल जारोली, नेहा कुमावत, दीपिका चौधरी, राजस्व अधिकारी नितेश भटनागर, राजस्व निरीक्षक विजय जैन, कनिष्ठ लिपिक प्रदीप वैष्णव आदि उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal