वाद-विवाद व भाषण प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने बताया एक राष्ट्र एक चुनाव का महत्व

वाद-विवाद व भाषण प्रतियोगिताओं में छात्राओं ने बताया एक राष्ट्र एक चुनाव का महत्व

एक चुनाव एक राष्ट्र की संकल्पना एक महती संकल्पना है - 'डाॅ. प्रेम सिंह रावलोत'

 
debate  comp . .

उदयपुर, 16 अक्टूबर, 2023। भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय के कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के हिन्दी विभाग की ओर से 'एक राष्ट्र एक चुनाव लोकतंत्र की मजबूती में सहायक है' विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं ने एक चुनाव के प़क्ष एवं विपक्ष में अपने मत प्रस्तुत किये।

f

इसके साथ ही बढ़ता प्रदूषण और मानव समाज विषयक भाषण प्रतियोगिता में वक्ताओं ने प्रदूषण के कारण मानव जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों एवं मानव की भूमिका को रेखांकित किया। महाविद्यालय अधिष्ठाता डाॅ. प्रेम सिंह रावलोत ने इस अवसर पर उद्बोधन देते हुए कहा कि एक चुनाव एक राष्ट्र की संकल्पना एक महती संकल्पना है। भारत जैसे विशाल देश में इसे किस तरह लागू किया जाएगा और यह किस तरह उपयोगी होगा यह भविष्य के गर्भ में है। पर ऐसे मुद्दों पर बहस किया जाना प्रासंगिक है।

युवाओं में इस तरह की विचारशीलता निश्चित रूप से बेहतर परिणाम प्रस्तुत करेगी। छात्रा कल्याण सह अधिष्ठाता डाॅ.माधवी राठौड़ ने छात्राओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समाज और राष्ट्र के ज्वलंत मुद्दों पर विद्यार्थियों की चिन्तनशीलता सकारात्मक दृष्टिकोण का परिचायक है। डाॅ.अपर्णा शर्मा ने भी वक्ताओं के प्रयास और उनके आत्मविश्वास की प्रशंसा की।

हिन्दी विभाग की सहायक आचार्य डाॅ. कीर्ति चूण्डावत ने प्रतियोगिता का संयोजन करते हुए बताया कि वाद विवाद प्रतियोगिता में श्रुति जैन प्रथम, कृष्णा कुँवर गहलोत द्वितीय व मानवी कदम तृतीय रहीं व भाषण प्रतियोगिता में प्रथम श्रुति जैन, द्वितीय कृष्णा कंवर गहलोत व तृतीय अपेक्षा भट्ट रही। विभागाध्यक्ष डाॅ. हुसैनी बोहरा ने बताया कि निर्णायक के रूप में मोनिका राजावत, डाॅ. मनोज कुमार शर्मा व डाॅ. अंजलि गोयल थे। इस अवसर पर संकाय सदस्य व छात्राएं भी उपस्थित थीं।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal