कठपुतली नाटिका सत्याग्रही का भावपूर्ण मंचन

कठपुतली नाटिका सत्याग्रही का भावपूर्ण मंचन

भारतीय लोक कला मंडल पर हुआ मंचन 

 
satyagrahi

उदयपुर 3 अक्टूबर 2023। भारतीय लोक कला मण्डल,उदयपुर में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लाल बहादूर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर आमजन के लिए संस्था के मुक्ताकाशी रंगमंच पर कठपुतली नाटक ‘सत्याग्रही का मंचन किया गया।

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल, उदयपुर द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी 150 वे जंयति वर्ष के अवसर पर डॉ. लईक हुसैन द्वारा लिखित एवं निर्देशित कठपुतली नाटिका ‘‘सत्याग्रही’’  का निर्माण किया गया जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन तथा उनके द्वारा भारत की आजादी हेतु किए गए संघर्ष पर केन्द्रित है।

कठपुतली नाटिका सत्याग्रही कि कहानी में यह बताने का प्रयास किया गया है कि किस प्रकार महात्मा गांधी बचपन में गलत छात्रों की संगत में पड़कर मांस, मंदिरा एवं तम्बाकु का सेवन करने लगते है और अपनी गलती का अहसास होने पर अपने पिता करमचन्द जी को पत्र के माध्यम से अपनी गलती बताते हुए क्षमा माँगते है और जीवन में इस तरह के कार्य कभी भी नहीं करने का वादा करते है। गाँधी जी के  मेट्रिक्स पास होने पर वकालत के लिए इंग्लैण्ड जाने एवं वहाँ पर घटित घटनाएँ, दक्षिणी अफ्रिका की यात्रा के साथ ही अंग्रेजी सरकार से भारत को स्वतंत्र कराने हेतु किये गये उनके प्रयास, असहयोग आंदोलन, सत्याग्रह आंदोलन, जलियावाला बाग हत्याकांड आदि दृश्यों को नाटिका में मार्मिक तरीके से बताया गया।

नाटिका में कलाकार - पुतली संचालन- भगवती माली, मोहन डाँगी, गोपाल मेघवाल, जगदीश पालीवाल, लुम्बाराम, भंवर सिंह, राकेश देवड़ा मंच सहायक- खुमांण सिंह, दुर्गा शंकर, हरि सिंह, कुका गमेती थे।

भारतीय लोक कला मण्डल के मानद सचिव सत्य प्रकाश गौड़ ने बताया कि भारतीय लोक कला मण्डल में आज एवं कल अर्थात दिनांक 3 एवं 4 अक्टूबर 2023 को दो दिवसीय गवरी समारोह का आयोजन माणिक्य लाल वर्मा आदिम जाति शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में प्रातः 10 से सायं 5 बजे प्रतिदिन किया जाएगा जिसमें दर्शकों का प्रवेश निःशुल्क होगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal