हुंकार डीलिस्टिंग महारैली 18 जून को

हुंकार डीलिस्टिंग महारैली 18 जून को

सड़क से सोशल मीडिया पर खूब झलक रहा जनजाति युवाओं का जोश

 
hunkar rally

उदयपुर 15 जून 2023। जनजाति सुरक्षा मंच राजस्थान के आह्वान पर 18 जून को उदयपुर में आहूत हुंकार डीलिस्टिंग महारैली के लिए जनजाति युवाओं का जोश सड़क से सोशल मीडिया तक नजर आ रहा है। राजस्थान के जनजाति बहुल क्षेत्रों में ‘18 जून उदयपुर चलो’, ‘जो ना भोलेनाथ का, वो ना हमारी जात का’, ‘डीलिस्टिंग-डीलिस्टिंग’ के नारों के साथ पर्चे बांटे जा रहे हैं। जनजाति युवा सोशल मीडिया पर भी जबर्दस्त तरीके से हुंकार डीलिस्टिंग महारैली का आह्वान करते नजर आ रहे हैं। 

जनजाति सुरक्षा मंच राजस्थान के प्रदेश संयोजक लालूराम कटारा ने बताया कि डीलिस्टिंग क्यों जरूरी है, इसे लेकर युवाओं में जागरूकता बढ़ रही है। जागरूक जनजाति युवा गांव-गांव, ढाणी-ढाणी जाकर समझा रहे हैं कि सिर्फ संविधान प्रदत्त विभिन्न प्रावधानों के लिए ही नहीं, बल्कि जनजाति संस्कृति के भविष्य के लिए भी डीलिस्टिंग अतिआवश्यक है। सोशल मीडिया पर भी विभिन्न नारों के साथ जनजाति समाज को 18 जून को उदयपुर पहुंचने का आह्वान किया जा रहा है। 

इधर, उदयपुर शहर में जनजाति बंधुओं के इस आयोजन में आगमन के मद्देनजर विभिन्न सामाजिक व स्वयंसेवी संगठन सहयोग में जुटे हैं। शहर में पांच स्थानों से निकलने वाली शोभायात्राओं के मार्ग पर विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से शीतल पेय की व्यवस्था निर्धारित की जा रही है। उल्लेखनीय है कि इस आयोजन में आने वाले जनजाति बंधुओं के लिए भोजन की व्यवस्था भी उदयपुर शहर करेगा। महारैली में विभिन्न दिशाओं से आने वाली गाड़ियों के लिए बीएन कॉलेज मेला मैदान, विद्या निकेतन खेल मैदान, फतह स्कूल, सब्सिडी सेंटर, महाकालेश्वर मंदिर रानी रोड, विद्या भवन स्कूल मैदान फतहपुरा में होगी। 

महारैली के संयोजक नारायण गमेती ने बताया कि शहर में पांच जगह से रैलियां शुरू होंगी। इनमें नगर निगम से निकलने वाली रैली टाउन हॉल, देहलीगेट, कोर्ट चौराहा, चेतक होते हुए गांधी ग्राउण्ड पहुंचेगी। 

फील्ड क्लब से निकलने वाली रैली सहेलियों की बाड़ी, यूआईटी पुलिया, लवकुश स्टेडियम होते हुए मैदान में पहुंचेगी। राजस्थान कृषि महाविद्यालय परिसर से निकलने वाली रैली सूरजपोल, बापू बाजार, अश्विनी बाजार, हाथीपोल, चेतक होते हुए गांधी ग्राउंड पहुंचेगी। एमबी खेल मैदान से शुरू होने वाली रैली दुर्गा नर्सरी, शास्त्री सर्कल, कोर्ट चौराहा, चेतक होते हुए गांधी गाउंड पहुंचेगी। 

इसी तरह, महाकाल से निकलने वाली रैली आयुर्वेद कॉलेज, शिक्षा भवन होते हुए गुरु गोविन्द सिंह स्कूल वाले द्वार से गांधी ग्राउंड में प्रवेश करेगी। इन मार्गो में आने में वाले चौराहों को भी जनजाति संस्कृति के अनुरूप सजाने की तैयारियां की जा रही हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal