स्वाधीनता दिवस तैयारी: संक्षिप्त परेड, सिर्फ पुलिस बैंड लेगा भाग

स्वाधीनता दिवस तैयारी: संक्षिप्त परेड, सिर्फ पुलिस बैंड लेगा भाग

संक्षिप्त किंतु गरिमामय हो कार्यक्रम-कलक्टर
 
स्वाधीनता दिवस तैयारी: संक्षिप्त परेड, सिर्फ पुलिस बैंड लेगा भाग
सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे, गतिविधियों में भाग लेने वालों का होगा कोरोना टेस्ट
 

उदयपुर, 24 जुलाई 2020। जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने कहा है कि इस बार स्वाधीनता दिवस समारोह में कोरोना महामारी के कारण केंद्र व राज्य सरकार के निर्देशानुसार और स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए ही गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा, ऐसे में स्वाधीनता दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम संक्षिप्त किंतु गरिमामय होगा। कलक्टर देवड़ा शुक्रवार को जिला परिषद सभागार में स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह की तैयारी बैठक में विभागीय अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर सोशल डिस्टेंस की पूरी तरह पालना हो तथा बैठक व्यवस्था में यह देखा जावें कि दो कुर्सियों के बीच में 5 से 6 फीट की दूरी हो। उन्होंने बैठक व्यवस्था के लिए नियोजित लोक निर्माण विभागीय अधिकारियों को कहा कि वीआईपी के लिए समारोह स्थल पर सिंगल सोफा ही लगाया जावें ताकि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन हो सके। उन्होंने कहा कि समारोह में सम्मान के संबंध में अभी तक स्पष्ट निर्देश प्राप्त नहीं है ऐसे में कोरोना वारियर्स के सम्मान के लिए सूचियां मंगवाई जावें।

संक्षिप्त परेड, सिर्फ पुलिस बैंड लेगा भाग

बैठक दौरान कलक्टर ने बताया कि निर्देशानुसार सुबह 9 बजे ध्वजारोहण होगा। ध्वजारोहण के पश्चात आयोजित परेड में सिर्फ पुलिस व होमगार्ड के दो-दो प्लाटून ही भाग लेंगे। केन्द्र व राज्य के निर्देशों के अनुरूप स्काउट-गाईड, एनसीसी व स्कूली बच्चें परेड में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि परेड में सिर्फ पुलिस बैण्ड भाग लेगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे

बैठक में कलक्टर ने स्पष्ट किया कि स्वाधीनता दिवस के मौके पर प्रभात फेरी, स्कूली बच्चों द्वारा होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम, व्यायाम प्रदर्शन आदि भी नहीं होंगे। इसी प्रकार पूर्व संध्या पर स्कूली बच्चों द्वारा होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को भी नहीं करने के निर्देश जारी किए। कलक्टर ने कहा कि समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम सिर्फ लोक कला मण्डल या पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से कोरोना थीम पर आयोजित होगा।

व्यवस्थाओं के लिए निर्देश

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर (शहर) संजय कुमार ने पूर्व वर्षों की भांति कार्यक्रम स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में विभागीय दायित्वों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मैदान व परिसर की साफ-सफाई, बैठक व फर्नीचर व्यवस्था, वर्षा ऋतु को देखते हुए वाटरप्रुफ टेंट आदि की व्यवस्था के लिए नगर निगम व लोक निर्माण विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

गतिविधियों में भाग लेने वालों का होगा कोरोना टेस्ट

बैठक में कलक्टर ने निर्देश दिए कि समारोह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का कोरोना टेस्ट कराना होगा। सीएमएचओ को निर्देश दिए गए कि 13 अगस्त को अंतिम रिहर्सल के वक्त कोरोना टेस्ट कराने के लिए टीमें भेजना सुनिश्चित करें। इसी प्रकार मैदान व परिसर में सेनेटाइजेशन की व्यवस्था नगर निगम द्वारा की जाएगी। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों पर सौंदर्यीकरण व रोशनी की व्यवस्था, आमंत्रण पत्र, प्रवेश पत्र, लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था आदि के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया।

ये रहे मौजूद

बैठक में एडीएम सिटी सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल स्वरूप मेवाड़ा, नगर निगम उपायुक्त अनिल शर्मा सहित विभिन्न विभागों अधिकारीगण मौजूद रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal