लोक कला मंडल में भारतीय जनजातीय "आदि-बाज़ार 2023" प्रदर्शनी आज से शुरु

लोक कला मंडल में भारतीय जनजातीय "आदि-बाज़ार 2023" प्रदर्शनी आज से शुरु

प्रदर्शनी में मिनी भारत जनजाति का दर्शन

 
adi mela

उदयपुर 9 अगस्त 2023 । विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर भारतीय लोक कला मंडल उदयपुर में आठ दिवसीय "आदि-बाज़ार 2023" प्रदर्शनी का आज उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा एव चुन्नी लाल गरासिया ने दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया । भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ मर्यादित (ट्राईफेड), क्षेत्रीय कार्यालय, जयपुर राजस्थान, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा लगाई जाने बाली यह "आदि-बाज़ार 2023" प्रदर्शनी 16 अगस्त 2023 तक चलेगी ।

उदघाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप बोलते हुए उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा ने कहा की"आदि-बाज़ार 2023" प्रदर्शनी के माध्यम से देश में जनजातीय आदिवासी कारीगरों को अपने उत्पादों के जरिए अपनी प्रतिभा को सामने लाने में अवसर मिलेगा । उन्होंने कहा की इसके आलावा आदिवासी शील्पकारो को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच मिलेगा तथा उन्हें अपने उत्पाद बेचने के लिए सीधा बाजार भी उपलब्ध होगा । 

इस अबसर पर पूर्व मंत्री चुन्नी लाल गरासिया ने कहा की इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य आदिवासी कलाकारों की कला को देश-विदेश में प्रसिद्ध करना और उन्हें आजीविका प्रदान करना तथा जनजातीय उत्पादों के विपणन विकास के माध्यम से देश में जनजातीय लोगों का सामाजिक-आर्थिक विकास करना है ।

उन्होंने कहा की प्रदर्शनी  में मिनी भारत जनजाति का दर्शन होगा । उन्होंने कहा की भारतीय जनजातीय "आदि-बाज़ार 2023" से जनजातीय समुदायों का आर्थिक कल्याण कर उन्हे  सक्षम बनाने और उनको विकास की मुख्यधारा के करीब लाने में मदद मिलेगी ।

प्रारंभ में (ट्राईफेड), क्षेत्रीय कार्यालय जयपुर के क्षेत्रीय प्रबंधक संदीप शर्मा ने बताया की इस "आदि-बाज़ार 2023" में भारत के 11 राज्यों से जनजातीय समुदाय के 38 जनजातीय सदस्य स्वयं द्वारा हस्तनिर्मित उत्पादों कि बिक्री हेतू भाग ले रहे है वे 38 स्टालों के माध्यम से अपने हस्तशिल्प, हथकरघा और वन धन उत्पादों को बिक्री के लिए यहाँ प्रदर्शित करेगे ।

इस प्रदर्शनी में डोकरा आर्ट छत्तीसगढ़, भील पेंटिंग राजस्थान , हैंड ब्लॉक प्रिंट बगरू, सौरा पेंटिंग ओडिशा सहित सिक्कम, आसाम, मध्यप्रदेश, बंगाल, गुजरात तथा कर्नाटक राज्यों के हस्तशिल्प उत्पाद , कला, पेंटिंग, कपड़े, आभूषण, मीनाकारी, बैम्बू क्राफ्ट और जैविक उत्पादों को बिक्री के लिए रखे गये है। यह प्रदर्शनी आज से 16 अगस्त 2023 तक आमजन के लिए सुबह 10.00 बजे से रात 9.30 बजे तक खुली रहेगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal