जलियांवाला बाग नाटक का मंचन 16 अगस्त को

जलियांवाला बाग नाटक का मंचन 16 अगस्त को

सृजन द स्पार्क’’ के उदयपुर चेप्टर द्वारा स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में होगा आयोजन

 
srajan the spark

उदयपुर 14 अगस्त 2023 । संगीत एवं कला के क्षेत्र में अग्रणी अंतराष्ट्रीय संस्था ‘‘सृजन द स्पार्क’’ के उदयपुर चेप्टर द्वारा 16 अगस्त को सायं 7  बजे सुखाड़िया वि.वि. के विवेकानन्द सभागार में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में ‘‘जलियॉवाला बाग’’ नाटक का मंचन किया जायेगा।

संस्था के अध्यक्ष दिनेश कटारिया ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि बॉलीवुड में 83 फिल्में, टेलीविज़न के 3000 एपिसोड में काम तथा रंगमंच में करीब 100 से अधिक नाटकों में अभिनय  करने वाले मूलतः उदयपुर के हाल मुंबई के मशहूर फिल्म एवं नाट्य निर्देशक अशोक बांठिया के निर्देशन में मंचित होने वाले जलियांवाला बाग में लगभग 25 कलाकार भाग लेंगे।

संस्था मानद सचिव ब्रजेन्द्र सेठ ने बताया कि उक्त नाटक के लेखक प्रसिद्ध कहानीकार, उपन्यासकार एवं सजग अनुवादक के रूप में पहिचाने जाने वाले सूरज प्रकाश है। इस नाटक में वर्ष 1919 में जलियांवाला बाग में हुए देश की वीभत्स घटनाक्रम से लेकर अमर शहीद उद्यम सिंह के बलिदान की कहानी तक को प्रदर्शित किया जावेगा।  

एपेक्स संस्था अध्यक्ष राजेश खमेसरा ने बताया कि इस नाटक में प्रवेश निःशुल्क पास के माध्यम से दिया जायेगा तथा समय का विशेष ध्यान रखा जायेगा। संरक्षक जी.आर लोढ़ा ने जानकारी दी कि आज से पूर्व जलियॉवाला बाग नाटक के पूरे देश में 26 शो हो चुके है तथा इसके मंचन का मुख्य उद्धेश्य यही है कि हम हमारी नई पीढ़ी को सौ से भी अधिक वर्ष पूर्व हुई उस बलिदान की गाथा से रूबरू करावें ताकि आजादी के संघर्ष को याद रखा जाए।

संस्था वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि ये कहानी है जलियांवाला बाग की जिसमें देश में अंग्रेजी हुकुमत के काले कारनामे को बखबू ढंग प्रस्तुत किया गया। प्रस्तुति में यह दिखाया गया है कि किस प्रकार अंग्रेजों ने रोलेट एक्ट लगाया था, उधर शांति से पंजाब में वैशाखी बनाई जाने वाली थी, लेकिन चूँकि अंग्रेज नहीं चाहते थे कि किसी भी तरह हिन्दुस्तान आजाद हो, किंतु जलियांवाला बाग घटनाक्रम के बाद आजादी हर बच्चे की सर चढकर बोलने लगी थी। 

इस अवसर पर संस्था के कोषाध्यक्ष प्रकाश लोढ़ा, कार्यक्रम संयोजक मंडल के सदस्य हेमन्त भागवानी, आशुतोष मजूमदार, हेमन्त मेनारिया ने बताया कि नाटक के लिये विशेष लाईट एण्ड साउंड का इंतजाम किया गया है तथा शहर के गणमान्य नागरिकों को भी आमंत्रित किया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal