जार तथा सुधाकर पीयूष स्मृति मंच की ओर से पत्रकार प्रतिभा सम्मान समारोह

जार तथा सुधाकर पीयूष स्मृति मंच की ओर से पत्रकार प्रतिभा सम्मान समारोह

जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान (जार) तथा सुधाकर पीयूष स्मृति मंच के संयुक्त तत्वावधान में कार्यक्रम आयोजित

 
JAR

उदयपुर 18 मार्च 2024। जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ़ राजस्थान (जार) तथा सुधाकर पीयूष स्मृति मंच के संयुक्त तत्वावधान में पत्रकार प्रतिभा सम्मान समारोह गुलाबबाग स्थित नवलखा महल में सम्पन्न हुआ। 

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए पं. जनार्दन राय नागर विश्वविद्यालय राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति कर्नल एसएस सारंगदेवोत ने कहा कि सम्मानित होने वाले को उत्साह और प्रोत्साहन मिलता है। इससे उसे और कठिन परिश्रम तथा आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। हर सम्मानित होने वाले के लिए छोटा सा सम्मान भी मील का पत्थर साबित होता है। उन्होंने कहा कि पत्रकार जो भी कार्य करता है, उसमें विश्व कल्याण की भावना निहित होती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में चौथा स्तंभ पत्रकारिता है, जो हमेशा मजबूत रहना चाहिए।

समारोह के विशिष्ट अतिथि आईएमए के अध्यक्ष डॉ. आनंद गुप्ता ने सुधाकर पीयूष के साथ बिताए पलों का स्मरण करते हुए कहा कि पत्रकार कलम का सिपाही है, जिनकी लेखनी लोगों का जीवन बदल देती है। 

विशिष्ट अतिथि व निर्णायक मण्डल के सदस्य इतिहासकार श्रीकृष्ण जुगनू ने कहा कि वे सुधाकर पीयूष की तीन पीढ़ियों से जुड़े हैं। पहले स्वतंत्रता सेनानी पन्नालाल पीयूष, दूसरे सुधाकर पीयूष और अब उनकी बेटियां हैं जो अपने पिता के सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध नजर आती हैं। पूर्व सभापति युधिष्ठिर कुमावत ने कहा कि उदयपुर को संगीत सुधाकर पीयूष ने दिया। उदयपुर में पहला ऑर्केस्ट्रा उन्हीं का था। अध्यक्षता करते हुए सत्यार्थ प्रकाश न्यास के अध्यक्ष अशोक आर्य ने स्वर्गीय सुधाकर पीयूष के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला। स्व. सुधाकर पीयूष की धर्मपत्नी श्रीमती रेखा पीयूष, जार प्रदेशाध्यक्ष सुभाष शर्मा भी मंचासीन थे।

समारोह में स्व. सुधाकर पीयूष के मित्र नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टांक, समाजसेवी श्रीमती अलका मूंदड़ा, वरिष्ठ नागरिक शिक्षाविद शांतिलाल मेहता, वरिष्ठ पत्रकार विष्णु शर्मा हितैषी, युवा व्यवसायी मुकेश माधवानी, जार के प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष कौशल मूंदड़ा, प्रदेश सचिव राजेश वर्मा, प्रदेश उपाध्यक्ष नानालाल आचार्य भी अतिथि थे। प्रारंभ में मास्टर मनय और बेबी केरवी ने अतिथियों का तिलक लगाकर स्वागत किया। सुधाकर पीयूष के पुत्री-दामाद ऋचा-मनीष व मेधा-सचिन ने स्वागत अभिनन्दन किया। 

जार के जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा राजदीप व महासचिव दिनेश भट्ट ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह में जार पत्रिका विशेषांक का भी विमोचन किया गया। समारोह में मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ की ओर से भेजे गए शुभकामना संदेश का भी वाचन किया गया। संचालन डॉ. सीमा चम्पावत तथा ओमपाल सीलन ने किया। दूसरे सत्र में उदयपुर संभाग से आए जार सदस्यों की बैठक हुई जिसमें पत्रकार सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई। बैठक में जार उदयपुर के कोषाध्यक्ष गोपाल लोहार तथा सह कोषाध्यक्ष दिनेश हाड़ा ने आय-व्यय का ब्योरा प्रस्तुत किया।

पत्रकार प्रतिभाएं हुईं पुरस्कृत

चयन समिति के समन्वयक योवंतराज माहेश्वरी ने बताया कि इतिहासवेत्ता और संस्कृतिविद डॉ. श्रीकृष्ण जुगनू व वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक सिंघवी की कमेटी ने प्राप्त प्रविष्टियों में से ग्रामीण प्रिंट मीडिया रिपोर्टर श्रेणी में नारायण वडेरा (कोटड़ा), शहरी प्रिंट मीडिया रिपोर्टर में विवेक वैष्णव (चित्तौड़गढ़), ग्रामीण फोटो जर्नलिस्ट में ओमप्रकाश शर्मा (कुम्भलगढ़), शहरी फोटो जर्नलिस्ट में प्रमोद सोनी (उदयपुर), वेब मीडिया-ब्लॉग श्रेणी में शंकर चावड़ा (फतहनगर), नवोदित पत्रकार श्रेणी में विप्लव जैन (उदयपुर), डिजिटल मीडिया रिपोर्टर में मांगीलाल लोहार (मेनार), टीवी-केबल टीवी रिपोर्टर श्रेणी में नरेन्द्र कहार (उदयपुर), महिला रिपोर्टर श्रेणी में किंजल तिवारी (उदयपुर), सोशल-कल्चर रिपोर्टर श्रेणी में ओमपाल सीलन (उदयपुर) का चयन किया गया। 

वरिष्ठ पत्रकार श्रेणी में ग्रामीण क्षेत्र में लम्बे वर्षों से पत्रकारिता की सेवाएं दे रहे उदयपुर जिले के ऋषभदेव के वरिष्ठ नागरिक पवन भूपावत का अभिनंदन किया गया। इन सभी को स्मृति चिह्न, शॉल, पगड़ी, उपरणा व नकद पुरस्कार प्रदान किया गया।

इसी प्रकार, चयन समिति ने लीलेश कुमार खटीक (पलाना), धीरेन्द्र जैन (ऋषभदेव), चंद्रेश कलाल (डूंगरपुर), संतोष व्यास (डूंगरपुर) व ताराचंद गवारिया (उदयपुर) की प्रविष्टियों को भी सम्मान के लिए चुना गया।

गिर्राज प्रसाद हरदैनिया स्मृति नवोदित पत्रकार सम्मान भी

पत्रकारिता के स्नातक स्तरीय पाठ्यक्रम बीजेएमसी में सर्वोच्च अंक पाने वाले कॉलेज टॉपर्स को गिर्राज प्रसाद हरदैनिया स्मृति नवोदित पत्रकार सम्मान भी इसी समारोह में प्रदान किया गया। मोहनलाल सुखाड़िया के पत्रकारिता कॉलेज के बीजेएमसी में सर्वोच्च अंक पने वाली डिंपल सुहालका को स्मृति चिह्न एवं नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसी तरह निजी क्षेत्र के पत्रकारिता कॉलेज वीआईएफटी के छात्र मानस जैन को भी गिर्राज प्रसाद हरदैनिया स्मृति नवोदित पत्रकार सम्मान से सम्मानित किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal