लेकसिटी में चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स का समापन

लेकसिटी में चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स का समापन  

दो दिनों में छह सत्रों में हुई विभिन्न विषयों पर चर्चा 

 
CA Conference

उदयपुर 7 जनवरी 2024 । भारतीय चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस संस्थान, उदयपुर की ओर से लेकसिटी उदयपुर में दो दिनों तक चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की राष्ट्रीय कांफ्रेंस ''अध्यतन''  का रंगारंग समापन रविवार को शोभागपुरा 100 फीट रोड स्थित सोलिटियर गार्डन में हुआ। 

उदयपुर शाखा अध्यक्ष सीए अभिषेक संचेती ने बताया कि राष्ट्रीय कांफ्रेंस ''अध्यतन'' के दूसरे दिन सुबह सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ पहले सत्र का आगाज हुआ। दो दिवसीय कान्फ्रेन्स में इन्कम टेक्स, जीएसटी, कम्पनी अधिनियम, केपिटल मार्केट, सीए फर्मों की नेटवर्किगं व अमृत काल में देश की अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलू समेत अनेक विषयों पर चर्चा हुई।  

दो दिवसीय इस राष्ट्रीय कांफ्रेंस ''अध्यतन'' में देशभर से 1300 से अधिक प्रबुद्ध सीए ने भाग लिया जिन्होनें परस्पर एक-दूजे से संवाद कर आने वाले समय में भारतीय चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस संस्थान के आयोजन को और भी बेहतरीन तरीके से सफल बनाने एवं देशहित का संकल्प लिया।

पहले सत्र में सीए हिमांशु गोयल ने धन शोधन निवारण अधिनियम के अन्तर्गत आर्थिक अपराध के बारे में जानकारी दी। उसके पश्चात सीए कपिल गोयल ने इनकम टैक्स छापे से संबंधित धाराओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने आगे धारा 68, 69 और 115 बीबीई के माध्यम से बताया कि अघोषित आय पर टैक्स, पैनल्टीज उससे भी अधिक लग सकता है।  उन्होंने माननीय न्यायालयों द्वारा व्यवसाइयों के हित में पारित कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर भी प्रकाश डाला।  उन्होंने छापे के दौरान और उसके बाद व्यवसाईयो को होने वाली पीड़ा का भी जिक्र किया। उन्होंने छापे से संबंधित धाराओं में संशोधन पर भी विचार व्यक्त किए।  

प्रचार संयोजक सीए सौरभ गोलछा ने बताया कि दूसरे सत्र में ज़ी बिजऩेस के जाने माने प्रबंध संपादक सीए अनिल सिंघवी ने स्टॉक मार्केट में अलग अलग तरह के निवेश से संपत्ति निर्माण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने निवेश से जुड़े कई सवालो का जवाब भी दिया। उन्होंने भारत देश की तेज़ी को विश्व के दूसरे देशों की तुलना में बहुत आगे बताया। उन्होंने बताया कि 44 वर्षों में स्टॉक मार्केट 720 गुना हो गया। उनके अनुसार अभी तो ये शुरुआत है, हमारे देश और मार्केट  की रफ़्तार भविष्य में बनी रहेगी। उनके अनुसार स्टॉक मार्केट में निवेश नहीं करना ही सबसे बड़ा ख़तरा है। उन्होंने ये भी कहा कि अगर आप एक निवेशक है तो आने वाली पीढिय़ो के लिए निवेश करे। अगर आप मार्केट और अपनी सोच नहीं बदल सकते तो आप अपना एक्शन बदलिए। 

उन्होंने पब्लिक सेक्टर कम्पनीज़, फार्मा, रियल एस्टेट, इंफ्ऱा, आईटी सेक्टर में तेज़ी की उम्मीद जताई। उन्होने कहां कि चार्टर्ड एकाउन्टेन्ट देश का फाइनेशियल आधार स्तम्भ होता है।  उन्होंने सभी से एसआईपी में ज़रूर निवेश के लिए कहा। सीसीएम सीए दुर्गेश काबरा, सींएमपी उपाध्यक्ष उमेश शर्मा, सीए लोकेश क़ासट, एसआरजी हाउसिंग फाइनेंस के विनोद जैन फान्दोत, शाखा उपाध्यक्ष सीए रौनक़ जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किए।  

शाखा उपाध्यक्ष सीए रौनक़ जैन ने बताया कि राष्ट्रीय कांफ्रेंस ''अध्यतन''  के तीसरे व अंतिम सत्र में सीए उमेश शर्मा ने सीए फ़म्र्स की नेटवर्किंग और मैनेजमेंट पर काफ़ी ज़ोर दिया। उन्होंने लक्ष्य निर्धारित करके उस पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही। उन्होनें छोटे और मध्यम सीए फ़र्मों के विकास हेतु नए वर्ष के संकल्पों पर पैनल के साथ चर्चा की।    

समारोह में इनका हुआ सम्मान  

कांफ्रेंस के संयोजक सीए गौरव व्यास ने बताया कि अंत में समापन समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें सीए विमल सुराना, अंशुल मोगरा, ध्रुव शाह, राजन बया, दिनेश कोठारी, सौरभ गोलछा, तुलसीराम डांगी, अंकित जैन , धवलक्षी जैन, शैलेश माहेश्वरी, आशीष ओस्तवाल, हितेन्द्र शर्मा, सुमित पाल सिंह, रोहन मित्तल, दीपक एरन, हिमांशु लोढ़ा, कर्णिका नागोरी एवं कांफ्रेंस के सभी समितियों रजिस्ट्रेशन, किट, स्वागत, आवास-निवास समिति, परिवहन समिति, साज-सज्जा समिति, संचालन समिति, वित्त समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति, मंच आमंत्रण समिति, निमंत्रण समिति, प्रचार समिति, पुरस्कार समिति, स्मारिका समिति, भोजन समिति के सदस्यों को मेवाड़ पगड़ी, उपरणा ओढ़ाकर सम्मानित किया।  

वहीं शाम को पारिवारिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में जोश डांस ग्रुप दिल्ली एवं एक्स फैक्टर शाहनवाज दीवाना ग्रुप रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।  कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन उदयपुर शाखा अध्यक्ष सीए अभिषेक संचेती ने दिया। शाखा सचिव सीए राहुल माहेश्वरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।  इस अवसर पर शाखा सदस्य हितेश भदादा, चिराग धर्मावत,  सीकासा चेयरमेन प्रतिभा जैन भी मौजूद रहे।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal