लेकसिटी में चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स शुरू

लेकसिटी में चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की दो दिवसीय राष्ट्रीय कान्फ्रेन्स शुरू

देशभर से 1300 से अधिक सीए ले रहे है भाग

 
CA Conference

उदयपुर 6 जनवरी 2024। भारतीय चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस संस्थान, उदयपुर की ओर से लेकसिटी उदयपुर में दो दिनों तक चार्टर्ड एकाउन्टेन्टस की राष्ट्रीय कांफ्रेंस ''अध्यतन'' की शुरुआत शनिवार को शोभागपुरा 100 फीट रोड स्थित सोलिटियर गार्डन में आयोजित हुई।  जिसमें देशभर से 1300 से अधिक प्रबुद्ध सीए भाग ले रहे है। 

बड़े-बड़े उद्योगपतियों से लेकर आमजन के आमद-खर्च का हिसाब रखने वालों का आज से दो दिन तक उदयपुर में मजमा लगा रहेगा।  उदयपुर शाखा अध्यक्ष सीए अभिषेक संचेती ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिकेत तलाटी थे, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सीए रंजीत कुमार अग्रवाल व हिन्दुस्तान जिंक के सीएफओ संदीप मोदी विशिष्ठ अतिथि थे।  

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्जवलन के साथ हुआ। उसके बाद द इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड अकाउंटेंट के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिकेत तलाटी ने राष्ट्रीय कॉफ्रेंस ''अध्यतन'' को सम्बोधित करते हुए कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंटस के हस्ताक्षर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा है। 

उन्होंने आगे सीए करने वाले विद्यार्थियों के बारे में भी बताया कि जो सीए पूरा नहीं कर पाये परंतु ट्रेनिंग और इंटरमिडियेट की परीक्षा पूर्ण कि उन्हें बीएए की डिग्री दी जाएगी। जिससे उनका भी जीवन यापन अच्छी तरह से हो सके। दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस का उद्देश्य बताते हुए उन्होंने कहा कि जीवन में ज्ञान होना महत्वपूर्ण नहीं है महत्वपूर्ण है ज्ञान को हमेशा अपडेट रखना। भारत सहित दुनिया में सीए के क्षेत्र में रोजाना नए-नए क्या अपडेट हो रहे हैं, क्या बदलाव हो रहे हैं उसकी नियमित जानकारी रखना जरूरी है। कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी को यही जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा हैं।  

राष्ट्रीय कांफ्रेंस अध्यतन के संयोजक सीए गौरव व्यास ने 2 दिवसीय कार्यक्रम की रूपरेखा सबके सामने रखी। उन्होंने 2 दिन में होने वाले 6 तकनीकी सत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये सभी तकनीकी सत्र चार्टर्ड एकाउंटेंट्स के लिए ज्ञानवर्धक होंगे।

प्रचार संयोजक सौरभ गोलछा ने बताया कि राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रणजीत कुमार अग्रवाल ने चार्टर्ड अकाउंटेंटस को बदलते समय में टेक्नोलॉजी के बदलते स्वरूप को अपनाने को कहा। देश के सीए फ़र्मो  को विश्व स्तर पर ले जाने के लिए नेटवर्किंग मज़बूत करने पर भी ज़ोर दिया। उन्होंने आगे कहा कि 5 ट्रिलियन इकॉनमी के तरफ़ बढऩे में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को अहम योगदान निभाना होगा। उसके बाद पहले सत्र में सीए चंद्रशेखर चितले ने कंपनी अधिनियम के अन्तर्गत प्राइवेट कंपनियों में अनुसूची तीन और कारों से संबंधित प्रावधानों पर प्रकाश डाला।   

वहीं दूसरे सत्र में सीए अनिल भंडारी ने चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को डिजिटल नवाचार को अपनाने को कहा। उन्हाने डिजिटल मशीन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते स्वरूप में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को भी अपनी कार्यशैली में इनके समुचित उपयोग के प्रति जागरूक किया। 

दो दिवसीय कान्फ्रेन्स में इन्कम टेक्स, जीएसटी, कम्पनी अधिनियम, केपिटल मार्केट, सीए फर्मों की नेटवर्किगं व अमृत काल में देश की अर्थव्यवस्था के विभिन्न पहलू समेत अनेक विषयों पर चर्चा हुई।   

तीसरे व अंतिम सत्र में सीए बिमल जैन ने जीएसटी इनपुट टैक्स क्रेडिट से संबंधित न्यायिक विवाद पर गहनता से चर्चा की। उन्होंने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के द्वारा पारित महत्वपूर्ण निर्णयों के बारे में भी जानकारी दी। कान्फ्रेन्स में सीएमपी कमिटी चेयरमैन सीए प्रकाश शर्मा, सेंट्रल काउंसिल सदस्य सीए अनुज गोयल, सीए चंद्रशेखर चितले, सीए अभय छाजेड़, सीए रोहित रुवाटिया, सीए ज्ञानचंद्र मिश्रा, सीआईआरसी चेयरमैन सीए किशोर बराडिया, रीजनल काउंसिल सदस्य सीए कीर्ति जोशी, सीए अंकित सोमानी, सीए अनिल यादव आदि ने अपने विचार रखे।

आईसीएआई के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए हिंदुस्तान जिंक के सीएफओ संदीप मोदी ने कहा कि 2 दिवसीय सम्मेलन जानकारियों को साझा करने का मंच है जहां परंपरा और नवाचार एक दूसरे को जोड़ते हैं। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में, हमारी नयी जानकारी को सिखने की जिज्ञासा वित्त के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इन सीमाओं से परे है। मेरा मानना है कि सीए के रूप में, हमारी निरंतर सीखने और कौशल बढ़ाने की प्रतिबद्धता
है।  

कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन उदयपुर शाखा अध्यक्ष सीए अभिषेक संचेती ने दिया। शाखा सचिव सीए राहुल माहेश्वरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर उपाध्यक्ष रोनक जैन, हितेश भदादा, चिराग धर्मावत, सीकासा चेयरमैन प्रतिभा जैन, सीए पंकज जैन,  राजन बया, दिनेश कोठारी , तुलसीराम डांगी, अंकित जैन , धनलक्ष्मी जैन, ध्रुव शाह, अंशुल मोगरा, शैलेश माहेश्वरी, आशीष ओस्तवाल, हितेन्द्र शर्मा, सुमित पाल सिंह, विमल सुराना, रोहन मित्तल, दीपक एरन, हिमांशु लोढ़ा, कर्णिका नागोरी आदि अलग-अलग समितियों के सदस्यों ने विशेष सहयोग प्रदान किया।  शाम को पारिवारिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में जोश डांस ग्रुप दिल्ली एवं एक्स फैक्टर शाहनवाज दिवाना ग्रुप रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे।

इस अवसर पर आयोजित प्रेस वार्ता में भारतीय सीए संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिकेत तलाटी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रंजीत कुमार अग्रवाल एवं उदयपुर शाखा अध्यक्ष अभिषेक संचेती ने वर्तमान समय एवं भविष्य में आने वाली चुनौतियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि अभी डिजिटाइजेशन का युग चल रहा है। इसमें कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ रहा है। इस दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस में इन पर विस्तार से चर्चा कर आने वाली चुनौतियों का समाधान करने का प्रयास किया जाएगा।  इस दो दिवसीय कांफ्रेंस में उदयपुर राजसमंद भीलवाड़ा सहित देश के विभिन्न हिस्सों से करीब 1300 से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।  

दूसरे दिन इन विषयों पर होगी चर्चा  

राष्ट्रीय कॉफ्रेंस के दूसरी दिन रविवार को पहले सत्र में सीए कपिल गोयल इनकम टैक्स एक्ट में सर्च, सीजर, सर्वे से संबंधित महत्वपूर्ण प्रावधान की जानकारी सांझा करेंगे। दूसरे सत्र में सीए अनिल सिंघवी -  निवेश में विविधता से कैपिटल मार्केट में अधिकतम सम्पति निर्माण करने की कला के बारे में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करेंगे। वहीं अंतिम व तीसरे सत्र में सीए उमेश शर्मा द्वारा छोटे और मध्यम सीए फ़र्मों के विकास हेतु नये वर्ष के संकल्पों पर पैनल के साथ चर्चा की जाएगी। अंतिम में समापन समारोह में का आयोजन होगा।  
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal