पैंथर और अन्य वन्यजीवों को देख रोमांचित हुए यात्री


पैंथर और अन्य वन्यजीवों को देख रोमांचित हुए यात्री

पेडल टू जंगल' साइकिल यात्रा पहुंची पानरवा

 
पैंथर और अन्य वन्यजीवों को देख रोमांचित हुए यात्री
UT WhatsApp Channel Join Now

गुजरात के पोलो फॉरेस्ट में थमेगा कारवां

उदयपुर, 13 फरवरी 2021। मेवाड़ अंचल में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, पर्यटन विभाग “ली टूर डी इंडिया तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति के त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ के तीसरे दिन साइक्लिस्ट ने फुलवारी की नाल के जंगल का भ्रमण किया। इस दौरान संभागियों ने जनजातीय संस्कृति के साथ पैंथर व अन्य वन्यजीवों को देखकर रोमांच का एहसास किया।

यात्रा संयोजक और ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष रिटायर्ड सीसीएफ राहुल भटनागर ने बताया कि तीसरे दिन साइकिल के इस सफर को गोराणा डैम से जिला प्रमुख सुश्री ममता कंवर ने झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद साइकिल यात्री फुलवारी की नाल वन्यजीव अभयारण्य क्षेत्र के सुरम्य पहाड़ों और घने जंगल के बीच होते हुए पानरवा पहुंचे। 

इससे पूर्व ओगणा स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय में रिटायर्ड डीएफओ प्रतापसिंह चुंडावत, उप वन संरक्षक मुकेश सैनी और अन्य अधिकारियों ने वहां के भौगोलिक एवं प्राकृतिक परिदृश्य में बारे में विस्तार से जानकारी दी। हर साइक्लिस्ट इस नजारे को अपने मोबाइल फोन में कैद करता दिखाई दिया।

पैंथर साइटिंग व बर्ड वाचिंग का रहा आकर्षण

भटनागर ने बताया कि वन क्षेत्र से गुजरते हुए रात्रि में संभागीय ने पहाड़ी क्षेत्र में पैंथर को भी देखा और इसे कैमरे में कैद किया और सुबह डैम पर बर्डवाचिंग के साथ आसपास की समृद्ध जैव विविधता के बारे में भी जानकारी प्राप्त की देर रात्रि यहां पर स्थानीय गैेर नृत्य व मनोरंजक कैम्प फायर का आनंद लिया। प्रकृति प्रेमियों ने रातभर बांध के समीप ही एक पहाड़ी पर एक अद्भुत शिविर में रहने का लुत्फ उठाया ।

आज थमेगा कारवाँ

भटनागर ने बताया कि सभी संभागियों का यह रोमांचक सफर पानरवा से पोलो फोरेस्ट तक के घने जंगल की पगडंडियों के बीच होकर रविवार को गुजरात सीमा में प्रवेश करेगा जहां पर पोलो फोरेस्ट इंटरप्रिटीशन सेंटर में एक विदाई समारोह के साथ थमेगा।

UdaipurTimes की ख़बरों से जुड़ने के लिए हमारे GOOGLE NEWS | WHATSAPP |  SIGNAL | TELEGRAM चैनल्स को सब्सक्राइब करें और FacebookTwitter और Instagram पर भी फॉलो करें

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal