राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय कहानियां सुनकर उत्साहित हुए बच्चें व बड़े

राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय कहानियां सुनकर उत्साहित हुए बच्चें व बड़े
 

तीन दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय स्टोरी टेलिंग महोत्सव 
 
राष्ट्रीय-अन्तर्राष्ट्रीय कहानियां सुनकर उत्साहित हुए बच्चें व बड़े
मां माय एंकर फाउण्डेशन द्वारा आयोजित उदयपुर टेल्स का तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्टोरी टेलिंग महोत्सव का शुभारंभ आज पार्क एग्जॉटिका में हुआ।  जिसका उद्घाटन प्रसिद्ध सिने अभिनेत्री भाग्यश्री ने किया।

उदयपुर 21 फरवरी 2020 । मां माय एंकर फाउण्डेशन द्वारा आयोजित उदयपुर टेल्स का तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय स्टोरी टेलिंग महोत्सव का शुभारंभ आज पार्क एग्जॉटिका में हुआ।  जिसका उद्घाटन प्रसिद्ध सिने अभिनेत्री भाग्यश्री ने किया।

शुभारंभ अवसर पर प्रसिद्ध अभिनेत्री भाग्यश्री ने कहा कि स्टोरी टेलिंग यानी कहानी सुनाने के प्रकार कई प्राचीन सभ्यताओं में फैली हुई है। भारत में हमारे धार्मिक महाकाव्य जैसे रामायण और महाभारत को गाकर सुनाया गया है। वक्ताओ ने एक नगर से दूसरे नगर की यात्रा करते हुए इन महाकाव्यों को सुनाया। कहानियों के प्रति मनुष्य का आकर्षण स्वाभाविक है। यही कारण है कि संरक्षण एवं स्थाई कथन बहुत अधिक मायने रखता है। 

इस अवसर पर सुष्मिता सिंह ने बताया कि पिछले दो संस्करणों को मिली शानदार सफलता के बाद तीसरे संस्करण की शुरुआत शनिवार को उदयपुर में हुई। इस संस्करण में 25 से अधिक पेशेवर स्टोरी टेलर, लेखक, थिएटर कलाकार एवं अभिनेता हिस्सा ले रहे हैं। कार्यक्रम स्थल को फेस्टिवल विलेज का लुक दिया गया है और यहां मौजूद स्टाल देश के विभिन्न हिस्सों में बनाए जाने वाले हस्त निर्मित उत्पादों, उत्तम हस्तशिल्प उत्पादों को पेश कर रहे हैं। 

संस्थापक सुनील भंडारी और सुष्मिता सिंह ने बताया कि यहां पर दूर-दराज की ऐसी कहानियों को स्टोरी टेलर द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है जिन्हें अब तक इससे पहले कभी नहीं कहां गया। यह ऐसा मंच है जहां युवा और बुजुर्ग दोनों हिस्सा ले सकते हैं। महोत्सव में संदेशपरक कहानियां बतायी जा रही है और यही उदयपुर टेल्स का उद्देश्य भी है। उन्होंने कहा कि वह भी चाहते हैं कि हमारे दर्शक किसी ऐतिहासिक सिक्के साथ यहां से लौटे। हम महोत्सव के तीसरे संस्करण के लिए पूरी तैयारी के साथ कार्यक्रम कर रहे हैं। ऐसे में यहां पर विभिन्न रूपों और अभी व्यक्तियों के माध्यम से दर्शकों को स्टोरी टेलिंग का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान होगा।

उद्घाटन अवसर पर बच्चों और बड़ों का सामूहिक स्टोरी टेलिंग का प्रोग्राम हुआ। जिसमें उपस्थित बच्चों व बड़ों ने खूब धमाल मस्ती की।  इसके बाद दोपहर 2 बजे जमघट लगा, जिसमें स्टोरी टेलिंग कंपटीशन, प्राइस वितरण के साथ हो फाॅक म्यूजिक बजाया गया। 

शाम को 6 बजे शू चांग के तहत क्लीन ऑफ लव एंड वैल्यू सीमा वाही मुखर्जी द्वारा प्रस्तुत किया गया। इसी कड़ी में विक्रम सिद्धार्थ द्वारा टॅाकिंग मेथ्स पर बात की गई। इस कार्यक्रम के बाद पूर्व राष्ट्रीय गोल्फ चैंपियन गणेश खेतान ने रोमांस ऑफ गोल्फ के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए नई-नई जानकारियां प्रदान की। साथ ही शांतनु गुहा रे ने मर्डर मिस्ट्री तथा विद्या शाह ने गीत और कहानिया सुनाई। 

इस आयोजन में दक्षिण अफ्रीका से आई बोगिश्वा कोटा रमुशवना ने वहां की लोकल कहानियां और संस्कृति की कहानियां और कथाएं सुनाई जिसमें हमेशा खुश रहने एवं खुशियों को बांटने का संदेश दिया गया था।

शनिवार को होंगे ये कार्यक्रम-  शनिवार प्रातः सिने अभिनेत्री भाग्यश्री कला की जगहें नामक पुस्तक का विमोचन करेगी। इस अवसर पर राधिका बगदई द्वारा चितचोर,शेख सोहेल व केमस्युअलकिम द्वारा मि. मून व मिस सून नामक कहानी सुनायेगी। सैयद साहिल आगा द्वारा दास्तानगोई एंव मिराण्डे शाह द्वारा सूफी व फाॅक वाॅकल कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अलावा शनिवार को अनेक कहानियां व कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal