आर्किटेक्चरल हैरिटेज और झीलों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता

आर्किटेक्चरल हैरिटेज और झीलों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता

पश्चिमी क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के तत्वावधान में होगी प्रतियोगिता

 
Advance photography workshop on 21st July

पौने तीन लाख रुपयों के पुरस्कार

मोबाइल से क्लिक किये हुए फोटो स्वीकार नहीं होंगे

प्रतियोगिता में फोटो की 3 एमबी तक की रॉ फाइलें स्वीकार होगी

उदयपुर, 31 जुलाई 2021। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर की ओर से अगस्त माह में उदयपुर, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ और राजसमंद के लिये फोटोग्राफी प्रतियोगिता-2021 का आयोजन किया जाएगा। प्रतियोगिता को दो श्रेणियों स्थापत्य विरासत और झीलें मुख्य विषय होंगे।

केन्द्र की निदेशक श्रीमती किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि एक अगस्त से आयोजित इस प्रतियोगिता के लिए 2 वर्ग (कैटेगरी) होगी इनमें स्थापत्य विरासत और आर्किटेक्चरल हैरिटेज तथा झीलें प्रमुख विषय निर्धारित किये गये है। इस प्रतियोगिता में उदयपुर सहित राजसमंद, चित्तौड़गढ़ व प्रतापगढ़ के इच्छुक प्रतिभागी भाग ले सकते है।

प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टियां  wzccphotocontest2021@gmail.com पर 20 अगस्त की सायं 5 बजे तक प्रेषित करनी होंगी। प्रतियोगिता में सिर्फ फोटो की रॉ फाइल ही भेजनी होगी। वहीं मोबाइल से क्लिक किये हुए फोटो स्वीकार नहीं होंगे। प्रतियोगिता में फोटो की 3 एमबी तक की रॉ फाइलें स्वीकार होगी।

पौने तीन लाख रुपयों के पुरस्कार

प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को 50 हजार रुपये, द्वितीय स्थान पर रहे प्रतिभागी को 25 हजार रुपये व तृतीय स्थान प्राप्तकर्ता को 10 हजार रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। वहीं श्रेष्ठ तीन प्रतिभागियों के बाद अगले सात स्थानों पर रहे प्रतिभागियों में प्रत्येक को 5-5 हजार तथा टॉप 10 प्रतिभागियों के बाद अगले 65 प्रतिभागियों को 2 हजार 500 रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

यह रहेंगे नियम व शर्तें

प्रतियोगिता के लिए नियम व शर्तें निर्धारित की गई है। इसके अनुसार फोटोग्राफ स्वयं प्रतिभागी द्वारा ली होनी चाहिए। साथ ही प्रतिभागी को यह स्वीकार करना होगी कि प्रस्तुत तस्वीर पूरी तरह से उनके द्वारा बनाई गई एक मूल कृति है। यह तस्वीर कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, नैतिक अधिकारों, गोपनीयता, प्रचार के अधिकारों या बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन नहीं करती हैं। किसी भी व्यक्ति या संस्था का और किसी अन्य पक्ष के पास तस्वीर में कोई अधिकार, शीर्षक, दावा या रुचि नहीं है।

प्रतियोगिता के दौरान 3 एमबी से अधिक आकार की छवियों को रॉ फाइल ऑनलाइन जमा किया जाना चाहिए और आयोजक बाद में उच्च रिजॉल्यूशन छवियों के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियों की रॉ फाइल जमा करने में असमर्थ है तो उस प्रविष्टि को प्रतियोगिता के लिए योग्य नहीं माना जाएगा। उन्होंने बताया कि सबमिट की गई फोटो जेपीईजी प्रारूप में होनी चाहिए और 1600 पिक्सेल चौड़ी या 1600 पिक्सेल लंबी होनी चाहिए। फोटो की वास्तविकता को विकृत करने वाले डिजिटल हेरफेर की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल बुनियादी सुधार जैसे शार्पनिंग, कंट्रास्ट एडजस्टमेंट, या साधारण क्रॉपिंग की अनुमति होगी। इसके साथ ही फोटो की जानकारी के लिए कैप्शन पूर्ण और सटीक होना चाहिए। सामग्री की उत्पत्ति को छिपाने या गलत तरीके से प्रस्तुत करने पर अयोग्य माना जाएगा।

अधिकतम दो फोटो भेजने होंगे

प्रतियोगिता केवल उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिलों के लिए खुली है। प्रतियोगिता को दो श्रेणियों (स्थापत्य विरासत और झीलें) में विभाजित किया गया है। प्रत्येक प्रतिभागी पूरी श्रेणियों में अधिकतम दो (2) चित्र प्रस्तुत कर सकता है। प्रतियोगिता केवल 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागी भाग ले सकते है। 1 जनवरी, 2021 से 20 अगस्त, 2021 के बीच क्लिक की गई तस्वीरें प्रतियोगिता के लिए पात्र हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal