उदयपुर संभाग में जुलुस ए मुहम्मदी 29 सितंबर को निकाला जाएगा

उदयपुर संभाग में जुलुस ए मुहम्मदी 29 सितंबर को निकाला जाएगा

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन मक्का में हुआ था
 
eid Miladunnabi

18 सितम्बर, उदयपुर । ईद-मीलादुन्नबी दुनिया भर में मुसलमानों द्वारा मनाए जाने वाले सबसे अहम त्योहारों में से एक है। दुनिया भर के मुसलमान इस दिन को काफी उरूज के साथ मनाते हैं, ईद-मीलादुन्नबी पैगंबर हज़रत मोहम्मद स.अ.व के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है। पैगंबर हज़रत मोहम्मद स.अ.व (Prophet Muhammad) का जन्म अरब के शहर मक्का में 12 तारीख को 571 ईस्वी में हुआ था ।

इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक तीसरे महीने रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन मक्का में हुआ था। हज़रत मोहम्मद स.अ.व इस्लाम धर्म के आखिरी पैगंबर थे। इस दिन को इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार रबी-उल अव्वल के 12वीं तारीख को मनाया जाता है। इस दिन मुस्लिम समाज के लोग ज्यादा से ज्यादा वक्त मस्जिद में नमाज अदा करते हैं और कुरआन की तिलावत करते हैं।

अन्जुमन तालीमुल इस्लाम के सदर मुजीब सिद्दीकी ने हिलाल कमेटी और औलेमा ए किराम के हवाले से बताया गया की 29वां चाँद उदयपुर संभाग में कहीं भी दिखाई नही दिया और न ही आस-पास के इलाकों से चाँद की कोई शरई शहादत मिली । लिहाज़ा 30वां चाँद मानते हुए उदयपुर में हर साल की तरह इस साल भी जश्ने ईद-मीलादुन्नबी 27 व 28 सितम्बर 2023 व 29 सितम्बर 2023 शुक्रवार को जुलूसे मुहम्मदी सल्लल्लाहो अलेही वसल्लम अन्जुमन से निकाला जाएगा ।

पैगंबर हजरत मोहम्मद स.अ.व के जन्मदिन के रूप में इस दिन उनके सम्मान में जुलूस निकाला जाता है और जगह-जगह बड़े आयोजन भी किए जाते हैं। इस दिन शाम से ही जश्न की शुरुआत हो जाती है, मस्जिद और दरगाह के साथ साथ लोग अपने घरों में इसको पूरे अकीदत के साथ मनाते हैं। इस्लाम को मानने वाले लोग इस दिन लंगर करते हैं साथ ही जरूरत मंदों को गिफ्ट्स देते हैं इसके अलावा उनके लिए खाने पीने का पूरा इंतजाम करते हैं। इस दिन सड़कों, मस्जिदों, धर्मस्थलों और आवासीय क्षेत्रों सहित देश भर में कई स्थानों को रंगीन रोशनी से जगमगाया जाता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal