शिल्पग्राम महोत्सव का आगाज 21 दिसंबर से

शिल्पग्राम महोत्सव का आगाज 21 दिसंबर से

महोत्स्व की तैयारीयां जोरो पर

 
shilpgram

उदयपुर 13 दिसंबर 2023। शहर के हवाला गांव में शिल्पग्राम महोत्सव का आगाज 21 दिसंबर से होगा। साल के अंतिम दिन तक इसका जोश चरम पर रहेगा। इस जोश को चरम तक पहुंचाने के लिए अब कलाकार शिल्पग्राम में पहुंचने शुरू हो चुके हैं, कहीं आंगन को रंगा जा रहा है तो कहीं मिट्टी से लीपा जा रहा है। सात राज्यों की अलग-अलग झोपड़ियां भी आकर्षण का केंद्र रहेगी। 

फिलहाल इस खबर में हम आपको सिर्फ शिल्पग्राम की तैयारीयों के कुछ अंश दिखा रहे हैं, जिसे देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 21 से 30 दिसंबर तक शिल्प और कला के महाकुंभ में किस तरह का माहौल रहने वाला है। 

मेले की तैयारी को लेकर प्रशासन के साथ हुई बैठक

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से 21 दिसंबर को शुरू होने वाले शिल्पग्राम उत्सव की तैयारियों को लेकर बुधवार को जिला प्रशासन और केन्द्र की संयुक्त बैठक शिल्पग्राम के संगम हॉल में हुई।  केन्द्र निदेशक किरण सोनी गुप्ता ने बताया कि उत्सव का आयोजन आगामी 21 से 30 दिसम्बर तक होगा। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि माननीय राज्यपाल कलराज मिश्र होंगे जबकि अध्यक्षता विदेश एवं संस्कृति मंत्री मीनाक्षी लेखी करेगी। उन्होंने बताया कि उत्सव में उदयपुर तथा आसपास के शहरों से लाखों लोग लोक कला व संस्कृति की गतिविधियों को देखने के लिये यहां आते हैं। उन्होंने उत्सव के दौरान सुरक्षा, पार्किंग, चिकित्सा इत्यादि के लिए अपेक्षित विभागीय सहयोग के बारे में जानकारी दी।

बैठक में जिला कलेक्टर अरविन्द पोसवाल ने मेला परिसर में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने, पार्किंग स्थल, यातायात व्यवस्था, बिजली-पानी, चिकित्सा सुविधा, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस, मेला स्थल का साफ-सफाई आदि को लेकर संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक भुवन भूषण यादव ने उत्सव के दौरान पुलिस कंट्रोल रूम बनाये जाने का निर्णय लिया गया। साथ ही मुख्य द्वार पर भी पुलिस और होमगार्ड्स की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही पुलिस वाच टावर, लेडी पुलिस सहित पुलिस जाब्ता लगाया जाएगा। मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़गांव एसडीएम को मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएगा, जो कानून एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में बड़ी सरपंच मदन पंडित को शौर्यगढ़ के बाहर तथा पंचायत की भूमि पर पार्किंग व्यवस्था के लिए कहा गया है। इसके साथ ही शिल्पग्राम के बाहर लगने वाली दुकानों को मार्किंग कर सुव्यवस्थित करने के भी निर्देश दिए गए है ताकि ट्राफिक व्यवस्था सुचारू बनी रहे।

बैठक में इसके अलावा शिल्पग्राम तक जाने वाली सड़कों की मरम्मत तथा उन पर लाईट व्यवस्था सुचारू रखने का निर्णय लिया गया। उत्सव के दौरान ही शिल्पग्राम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए है। बैठक में एडीएम प्रशासन शैलेष सुराणा, उदयपुर डीएसपी चांदमल सिंगारिया, बड़ी सरपंच मदन पंडित सहित समस्त संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

एकतरफा रहेगा यातायात:  

उत्सव के दौरान शिल्पग्राम आने -जाने के लिए एक तरफा़ यातायात व्यवस्था रहेगी। इसके तहत चार पहिया वाहनों का प्रवेश बड़ी मार्ग से होगा उनकी निकासी रानी रोड से होगी। दुपहिया वाहन रानी रोड़ से प्रवेश कर सकेंगे इनके लिए पार्किंग व्यवस्था शौर्यगढ़ के बाहर तथा पंचायत की भूमि पर की जाएगी। शिल्पग्राम मेले के दौरान प्रशासन द्वारा सिटी बसों का भी संचालन किया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal