शिल्पग्राम महोत्सव: टिकट के दाम 20 से 25 रुपए तक बढ़ाएं जा सकते है

शिल्पग्राम महोत्सव: टिकट के दाम 20 से 25 रुपए तक बढ़ाएं जा सकते है 

24 लाख रुपए खर्च कर झोपड़ियों का रंग-रोगन  किया जाएगा

 
shilpgram

उदयपुर, 10 अक्टूबर । शिल्पग्राम महोत्सव की तैयारियों को लेकर सोमवार को बैठक की गई । इसमें महोत्सव को लेकर सबकी जिम्मेदारियां तय कर दी गई है। इसमें महोत्सव के दौरान कार्यक्रम में प्रस्तुतियों, कलाकारों को बुलाने आदि के काम होंगे। सूत्रों के अनुसार इस बार महोत्सव में एंट्री टिकट में बढ़ोतरी करने की संभावना है।

टिकट की दरों को लेकर बैठक में चर्चा की गई । वेसे तो मेले में वयस्क का टिकट 55 रुपए और बच्चों का टिकट 30 रुपए होता है। इस बार टिकट के दाम 20 से 25 रुपए तक बढ़ाएं जा सकते है। महोत्सव को लेकर केंद्र शिल्पग्राम में मरम्मत और नवीनीकरण कार्य के लिए टेंडर भी निकाल दिए है। इस कार्य में  24 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें 17 अक्टूबर को टेंडर खोले जाएंगे। इसके बाद शिल्पग्राम में बनी पारंपरिक झोपड़ियों की मरम्मत करने के लिए शिल्पकारों को बुलाया जाएगा। बता दे बरसात के कारण झोपड़ियां खराब हो जाती है। इन झोपड़ियों का मिट्टी, गोबर से रंग-रोगन किया जाएगा। केंद्र में राजस्थान, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, दमन-दीव के झोपड़ियां बनी हुई है। 

महोत्सव में हर साल 400 से ज्यादा स्टॉल और 50 से ज्यादा फूड काउंटर लगते है। इसमें राजस्थान की दाल बाटी से लेकर पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र के व्यंजन परोसे जाते है। महोत्सव में हर साल 1.50 लाख से ज्यादा देशी और विदेशी पर्यटक घूमने आते है। हर साल के भांति 23 राज्यों के कलाकार अपनी संस्कृति और कला का प्रदर्शन शिल्पग्रम में करते है। 

दूसरी ओर पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर से बागोर की हवेली में 11 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक वर्ली आर्ट एक्जीबिशन का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी। इसके साथ ही 11 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक कोलाज आर्ट एक्जिबिशन का आयोजन भी किया जाएगा। कार्यशाला बागोर की हवेली में सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक चलेगी। 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal