राजस्थान ही नहीं भारत भर का अनूठा है उदयपुर बर्ड फेस्टिवल

राजस्थान ही नहीं भारत भर का अनूठा है उदयपुर बर्ड फेस्टिवल

उदयपुर बर्ड फेस्टिवल का हुआ समापन

 
udaipur bird festival
फोटोग्राफर एवं पक्षी प्रेमी उपस्थित रहे

उदयपुर 23 जनवरी 2022 । वन विभाग, डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया एवं ग्रीन पीपल सोसाइटी के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय उदयपुर बर्ड फेस्टिवल का रविवार को समापन हुआ।

ऑनलाइन आयोजित समापन समारोह में मुख्य अतिथि डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सेक्रेट्री जनरल व सीईओ रवि सिंह थे। उन्होंने कहा कि उदयपुर बर्ड फेस्टिवल राजस्थान में नहीं बल्कि संपूर्ण भारत में होने वाला एक अनूठा फेस्टिवल है। उन्होंने इसे इंटरनेशनल लेवल तक पहुंचाने के बारे में भी विस्तृत रूप से चर्चा की। 

उन्होंने कहा कि इस स्तर पर इतने सारे विद्यार्थियों, फोटोग्राफर्स व आमजनों का इस कार्यक्रम में भाग लेना भी एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने मेनार, बड़वई व किशन करेरी में हुए कार्यों की सराहना करते हुए इसी तरीके से अन्य स्थानों पर भी नए वेटलैंड्स पर काम करके रोल मॉडल बनाने का सुझाव दिया और वेडर्स ऑफ इंडिया बुक के बारे में जानकारी दी

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) आरके खेरवा ने बताया कि कोविड-19 के कारण फेस्टिवल की गतिविधियों को ऑनलाइन किया गया है। विशिष्ट अतिथि  सीसीएफ आरके सिंह ने भविष्य में भी बर्डफेस्टिवल जैसे कार्यक्रमों से जुड़ कर उन्हें सफल बनाने हेतु  सहयोग करने के लिए कहा।

विशिष्ट अतिथि रिटायर्ड आईएएस विक्रम सिंह ने कहा कि बर्ड फेस्टिवल के माध्यम से  आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से आमजनों का एक विशेष जुड़ाव प्रकृति की ओर होता है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में बर्ड फेस्टिवल की अच्छी शुरुआत डूंगरपुर से हुई और उदयपुर बर्ड फेस्टिवल अपने आयाम को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंच मिली। ग्रीन पीपल सोसायटी अध्यक्ष राहुल भटनागर व संजय दत्ता ने भी विचार व्यक्त किए।

इस मौके पर बर्डफेस्टिवल संयोजक व उप वन संरक्षक वन्यजीव अजीत ऊंचोई ने बताया कि  उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 2022 में बर्ड रेस में अनिल रोजर्स, मनीष सोनी व शोएब खान की टीम को 191 पक्षी प्रजातियों को रिकॉर्ड करने के लिए बर्ड रेस में प्रथम स्थान मिला। प्रतियोगिता में 3 टीमों नें हिस्सा लिया था। ऑनलाइन समापन समारोह कार्यक्रम में विभाग के अन्य अधिकारी महाविद्यालय एवं विद्यालय के निर्देशक अध्यापक रिसर्च स्टूडेंट्स वाइल्ड लाइफ 

फोटोग्राफर एवं पक्षी प्रेमी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का संचालन डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के संभागीय प्रभारी अरुण सोनी ने किया। आभार बर्डफेस्टिवल संयोजक व उप वन संरक्षक वन्यजीव अजीत ऊंचोई ने जताया।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal