उदयपुर किड्स फेस्टिवल का आगाज़

उदयपुर किड्स फेस्टिवल का आगाज़

शहर के कई बच्चे लेंगे भाग। निगम उपलब्ध करेगा बस व्यवस्था

 
UMC

उदयपुर। नगर निगम द्वारा बर्नार्ड वेन लीयर फाउंडेशन, इकली साउथ एशिया और इकोरस इंडिया के साझे में दो दिवसीय अर्बन 95 उदयपुर किड्स फेस्टिवल का उद्घाटन आज सुबह जिला कलक्टर अरविंद पोसवाल टाउन हॉल स्थित नेहरु बालोद्यान में करेंगे. इस दौरान निगम महापौर गोविन्द सिंह टांक, आयुक्त मयंक मनीष, स्मार्ट सिटी सीईओ अपर्णा, जिला पुलिस अधीक्षक, उपमहापौर पारस सिंघवी, बर्नार्ड वेन लीयर फाउंडेशन में भारत की प्रतिनिधि इप्शिता सिन्हा, भी उपस्थित रहेंगे। 5 साल तक के बच्चो के लिए होंगे विशेष कार्यक्रम।

निगम आयुक्त मयंक मनीष ने बताया कि अर्बन 95 उदयपुर किड्स फेस्टिवल खास तौर से 5 साल तक के बच्चों और उनके अभिभावक को ध्यान में रख कर आयोजित किया जा रहा है। इस उम्र के बच्चों के शारीरिक, संज्ञानात्मक, रचनात्मक, भावनात्मक आदि विकास के लिए यह उत्सव काफी रोचक तरीकों से विविध अवसर उपलब्ध करवाता है। उत्सव में न केवल बच्चों के लिए विविध गतिविधियाँ होगी, बल्कि अभिभावक के लिए भी यह सीखने का एक अवसर होगा कि 0-5 साल तक के बच्चों के समग्र विकास के लिए और अतिरिक्त क्या किया जा सकता है।

अधिकांश बच्चे किससे सीखते हैं, किस तरफ आकर्षित होते हैं, उन्हें क्या अच्छा लगता है, वह अपने साथ किस तरह का व्यवहार और आचरण पसंद करते है और अभिभावक खेल खेल में बच्चों क्या और कैसे शिक्षा दे सकते हैं। इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए इस महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मेले में बच्चों के लिए आर्ट एवं क्राफ्ट, पेंटिंग, ब्लाक प्रिंटिंग, स्टोरी टेलिंग, लर्निंग ट्री, दौड़, बाधा वाले खेल, रस्सी कूद, गुब्बारों से जुड़े खेल, मिट्टी के खेल, गेंद से जुड़े खेल, स्थानीय पारंपरिक खेल, मिट्टी के खिलौने बनाना (क्ले आर्ट), एक मिनट शो आदि रोचक गतिविधियाँ आयोजित की जाएँगी, जिसमे बच्चे भाग ले सकेंगे।

नेहरू बाल उद्यान को बच्चों को भाने वाली रंग बिरंगी सामग्री से पूरे उत्सव परिसर को सजाया गया है। बच्चों के लिए विविध प्रकार की रोचक स्पर्धाएं भी आयोजित की जायेंगी। पश्चिमी सांस्कृतिक केंद्र भी करेगा अपना सहयोग। बच्चे करेंगे वृक्षारोपण। अर्बन 95 किड्स महोत्सव में पश्चिमी सांस्कृतिक केंद्र के सहयोग से बहरूपिया, कठपुतली शो, स्थानीय संस्कृति से जुडी सांस्कृतिक गतिविधियाँ आदि कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। निगम द्वारा पेड़ों का महत्व बताने के साथ ही आने वाले बच्चों और अभिभावकों से वृक्षारोपण भी करवाया जायेगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी बच्चों की मानसिक परीक्षण भी किया जाएगा।

बच्चों की आयु और लिंग अनुसार उनका वज़न और लम्बाई की जांच की जाएगी। उत्सव को सफल बनाने के लिए निगम आयुक्त मयंक मनीष ने अलग अलग कमिटियों का गठन किया है जो महोत्सव में आने वाले बच्चो और उनके अभिभावकों का स्वागत, रजिस्ट्रेशन से लेकर आयोजन, विभिन्न खेल गतिविधियों के संचालन और यातायात आदि व्यवस्थाओं में सहयोग देंगी। बस सुविधा रहेंगी उपलब्ध।

नगर निगम की ओर से शहर की विभिन्न आंगनवाडी केन्द्रों से बच्चों को लाने और ले जाने के लिए बसें उपलब्ध करवाई गयी है। ये बसें तय रूट के अनुसार बच्चों को लाने और ले जाने के लिए दोनों दिन उपलब्ध रहेंगी। निगम क्षेत्र के सभी 150 आंगनवाडी केंद्र के बच्चे, 40 से अधिक निजी प्राथमिक स्कूल आदि इसमें भाग लेंगे। कौन ले सकते है भाग । निगम आयुक्त मयंक मनीष ने बताया कि किड्स फेस्टिवल दोनों दिन सुबह 9 बजे से सायंकाल तक अनवरत आयोजित किया जाएगा।

उत्सव में 5 साल तक के बच्चे और उनके साथ उनके परिवारजन आसानी से भाग ले सकेंगे। 5 साल तक के बच्चों के साथ ही इस क्षेत्र में कार्य करने वाले कर्मचारी, अधिकारी, शिक्षक, विभिन्न सामाजिक संस्थाएं, निजी स्कूल, आंगनवाडी केंद्र से जुड़े लोग, गर्भवती, धात्री महिलाएं आदि इस उत्सव में भाग ले सकेंगे। यह सभी के लिए पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal