उदयपुर को चौथी बार मिलेगी साईकिल पर जंगल के रोमांच की सौगात


उदयपुर को चौथी बार मिलेगी साईकिल पर जंगल के रोमांच की सौगात

तीन दिवसीय “पैडल टू जंगल“ का आगाज 11 से

 
उदयपुर को चौथी बार मिलेगी साईकिल पर जंगल के रोमांच की सौगात
UT WhatsApp Channel Join Now
यात्रा राजस्थान के उदयपुर से प्रारंभ होकर फुलवारी की नाल होते हुए गुजरात के पोलो फोरेस्ट में जाकर सम्पन्न होगी। 

उदयपुर। ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, पर्यटन विभाग “ली टूर डी इंडिया तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति का त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ का आगाज 11 फरवरी से होगा। उदयपुर में यह चौथा मौका है जब साईकिल पर जंगल यात्रा का रोमांच का अहसास होगा।

इस आयोजन के सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक व ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष राहुल भटनागर ने बताया कि यह यात्रा राजस्थान के उदयपुर से प्रारंभ होकर फुलवारी की नाल होते हुए गुजरात के पोलो फोरेस्ट में जाकर सम्पन्न होगी। 

तीन रात्रि तथा चार दिन के इस अनोखे अभियान के राजस्थान सहित देश के अन्य हिस्सों से चयनित प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें साइकिल यात्री 150 किलोमीटर प्रकृति पथ की यात्रा करेंगे। यह यात्रा विशेष तरह की हाइटेक साइकिलों से तय होगी। ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने व प्रकृति संरक्षण, आजीविका एवं आत्मनिर्भरता के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय लोगों को प्रोत्साहित करना आदि यात्रा के प्रमुख उद्देश्य हैं।

भटनागर ने बताया कि इस रोमांचक यात्रा में उदयपुर के आस-पास के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों व पर्यटन स्थलों से भी प्रतिभागी रूबरू होंगे। वहीं प्रकृति की गोद में पायी जाने वाली वनस्पतियां, जैव विविधता का रिहर्सल, फोटोग्राफी, बर्ड वॉचिंग आदि भी आकर्षण का केन्द्र होंगे। इस आयोजन के लिए आरएसएमएम, हिन्दुस्तान जिंक वेदान्ता, एस्ट्रल पाइप्प द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal