विश्व तंबाकू निषेध दिवस-25 मई से 31 मई तक 7 दिवसीय कार्यक्रम संपन्न

विश्व तंबाकू निषेध दिवस-25 मई से 31 मई तक 7 दिवसीय कार्यक्रम संपन्न

युवाओं में बढ़ती नशे की लत को सामूदायिक भागीदारी से रोकना होगा-संभागीय आयुक्त

 
no tobacco day

निरोगी राजस्थान अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे विश्व तंबाकू निषेध दिवस दिनांक 25 मई से 31 मई तक 7 दिवसीय कार्यक्रम के अंतिम दिन रविंद्र नाथ टैगोर मेडिकल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में कार्यशाला प्रदर्शनी एवं रैली का आयोजन किया गया। तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को मनाया गया। 

विश्व तंबाकू निषेध दिवस को साप्ताहिक रूप से मनाने के लिए 25 मई 2023 से 31 मई 2023 तक अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में तंबाकू मुक्त रहने के लिए जन जागरूकता फैलाई गई। तम्बाकू मुक्त, तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं आरएनटी मेडिकल कॉलेज के महाराणा भोपाल चिकित्सालय में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट की अध्यक्षता में एक कार्यशाला आयोजित की गई। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए संभागीय आयुक्त महोदय ने बताया कि युवाओं में दिनों दिन नशे की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है इस प्रवृत्ति को रोकने के लिए जन सहभागिता बहुत जरूरी है और यह काम अपने घर से करना चाहिए।

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि किसी भी विषय कार्यक्रम पर को वर्ष में 1 दिवस मनाया जाता है उसके पीछे मंशा यह रहती है कि उस कार्यक्रम को सफल बनाने लिए हमें आगे आने पड़ेगा। इसी तरह विश्व तंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष पर मैं सभी युवाओं से आह्वान करना चाहता हूं कि नशे में परिवार व समाज आर्थिक रूप से पिछड़ जाता है। तंबाकू सेवन से कई तरह की बीमारियां शरीर में प्रवेश कर जाती हैं जिसमें कैंसर मुख्य हैं तंबाकू उत्पाद से हमें दूर रहना चाहिए।
 
संयुक्त निदेशक डॉ जेड. ए. काजी ने बताया कि बिना लक्ष्य निर्धारित किए तंबाकू निषेध कार्यक्रम की सफलता संभव नहीं है अतः सभी को अपने आसपास कम से कम दो व्यक्तियों को तंबाकू से मुक्ति दिलाने का संकल्प लेना होगा तभी यह कार्यक्रम सफल हो सकता है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर  बामनिया ने तंबाकू निषेध के लिए विभाग द्वारा चलाए गए पूरे वर्ष के कार्यक्रमों का ब्यौरा प्रस्तुत किया । पूरे वर्ष कोटपा एक्ट के तहत हुई कार्यवाही एवं चालान का ब्यौरा प्रस्तुत किया। तंबाकू निषेध दिवस हेतु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें नर्सिंग के छात्रों ने पेंटिंग के माध्यम से तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारियाँ दीं। छात्रों द्वारा रंगोली के माध्यम से भी संदेश दिया गया। 

डॉक्टर बामणिया ने बताया कि तंबाकू निषेध दिवस 31 मई के बाद 1 जून से 31 जुलाई तक 2 माह तक *टोबैको फ्री यूथ कैंपेन* के तहत गतिविधियां शुरू की जाएगी उक्त गतिविधियों में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर विभिन्न स्तर पर कार्यशाला जन प्रतिनिधियों, स्टेकहोल्डर्स की कार्यशाला तथा अंतर विभागीय कोआर्डिनेशन के साथ-साथ तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्था शिक्षा संस्थान आंगनवाड़ी केंद्र को किया जाएगा। 

जागरूकता रैली का आयोजन

सीएमएचओ डा बामनिया  ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज ने संयुक्त रूप से एक जागरूकता रैली का आयोजन किया जिसे संयुक्त निदेशक डॉक्टर जेड. ए़ काज़ी, आर एन टी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डा विपिन माथुर, सी एम एच ओ डा शंकर बामनिया, सी एम एच ओ 2 डाॅ पलात, अधीक्षक डाॅ आर एल सुमन ने हरी झंडी दिखाई। रैली में नर्सिंग स्टूडेंट एवं आशा सहयोगिनियों ने भाग लिया। रैली के माध्यम से बैनर ,पोस्टर और नारों द्वारा लोगों का जागरूक किया गया।

जिले के सभी खंड स्तरों पर भी रैली और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया तंबाकू के दुष्प्रभाव बताए गए और तंबाकू का सेवन नहीं करने के लिए शपथ दिलाई गई।

कार्यशाला में संभागीय आयुक्त, जिला कलेक्टर ,जिला पुलिस अधीक्षक, संयुक्त निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य), मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महाराणा भोपाल अस्पताल अधीक्षक एवं कॉलेज के प्रिंसिपल ने सहित विभाग एव कॉलेज के 500 ज्यादा स्टूडेंट्स आशा, चिकित्स्क उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal