क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान ने मनाया 68 वां स्थापना दिवस

क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान ने मनाया 68 वां स्थापना दिवस

उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक प्रणय प्रभाकर रहे मुख्य अतिथि

 
ZRTI

क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान द्वारा अपना 68 वां स्थापना दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि सुरक्षित एवं संरक्षित रेल संचालन के लिए रेल कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए उदयपुर में क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान विशाल परिसर में संचालित है।

इस संस्थान में नवीन भर्ती रेल कर्मचारियों के साथ ही पुराने कर्मचारियों के लिए नवीन एवं आधुनिक तकनीक की जानकारी देने के लिए पुनश्चर्या पाठ्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। यह प्रशिक्षण संस्थान उत्तर पश्चिम रेलवे के अतिरिक्त पश्चिम रेलवे एवं पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल के कर्मचारियों के लिए नामित किया गया है। वर्तमान में 1200 से अधिक रेल कर्मचारी यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। यह संस्थान भारतीय रेलवे में रेल कर्मचारियों के प्रशिक्षण में सदैव अग्रणी रहा है तथा यहां एशिया का सबसे बड़ा परिवहन मॉडल रूम भी स्थापित है। 

ZRTI

उदयपुर के हृदय सुखाडिया सर्कल स्थित इस क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान का उद्घाटन 9 अक्टूबर 1956 को भारत के प्रथम राष्ट्रपति माननीय डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद जी ने किया था। 

स्थापना दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक प्रणय प्रभाकर ने स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए अपने संबोधन में सुरक्षित गाड़ी संचालन में क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान द्वारा दिए गए प्रशिक्षण की भूमिका को सराहा। 

इस अवसर पर अजमेर मंडल के रेल प्रबन्धक राजीव धनखड़ भी उपस्थित थे, उन्होने भी क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान द्वारा सक्षम रेल कर्मचारियों को तैयार करने की क्षमता को सराहा। 

संस्थान की प्राचार्या मैत्रेयी चारण ने इस अवसर पर बताया कि " स्थापना दिवस समारोह के दौरान संस्थान में पिछले सप्ताह खेल-कूद और मनोरंजन प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिनमें संस्थान में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे रेल कर्मचारियों के साथ संस्थान परिवार के सदस्यों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया और समापन समारोह में विजेताओं को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह से पुरस्कृत किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal