उदयपुर में सेफरोन का बारबेक्यू रेस्टोरेंट शुरू

उदयपुर में सेफरोन का बारबेक्यू रेस्टोरेंट शुरू

शाकाहारी बारबेक्यू रेस्टोंरेंट की शाखा का आज उदियापोल स्थित गोल्डन फेदर में शुभारम्भ हुआ

 
saffron restaurant

उदयपुर।  होटल एवं रेस्टॉरेंट की चेन संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, आस्ट्रेलिया और भारत (संकल्प सहित) 200 से अधिक रेस्तरां, रिसार्ट और होटलों की श्रृंखला के संस्थापक कैलाश गोयनका द्वारा पहला शाकाहारी सेफरोन बारबेक्यू रेस्तरां स्थापित किया गया था। जिसकी श्रंखला में शाकाहारी बारबेक्यू रेस्टोंरेंट की शाखा का आज उदियापोल स्थित गोल्डन फेदर में शुभारम्भ हुआ।

सेफरोन के महाप्रबन्धक जॉली क्रिश्चियन ने बताया कि पूर्व में जहाँ विदेशों में बारबेक्यू रेस्टोरेंट में नानवेज व्यंजनों की भरमार होती थी क्योंकि बारबेक्यू नानवेज व्यंजनों के लिये ही जाना जाता था और उस समय किसी ने उसमे शाकाहारी व्यंजन की तलाश नहीं की, लेकिन सेफरोन बारबेक्यू रेस्टोरेंट के संस्थापक गोयनका ने भारत में वर्ष 2002 में पहला सेफरोन बारबेक्यू रेस्टोरेंट खुला। इससे पूर्व वर्ष 1980 में कैलाश गोयनका ने भारत मे संकल्प रेस्टारेंट की शुरूआत की थी। 

सेफरोन ने इसके साथ ही अनलिमिटेड मील ( जिसमें बच्चों से लेकर बड़े तक के लिए स्टार्टर से रोटी सब्जी तक का मेन्यू ) का कॉन्सेप्ट शुरू किया था। देश में सेफरोन पहला रेस्टोरेंट था जिसने बारबेक्यू के रूप में शाकाहारी व्यंजनों रेस्टोरेंट खोलने की ओर अपना कदम बढ़ाया।

पहले ही रेस्टोरेंट में उन्हें सफलता मिली और उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा। एक के बाद एक करके सेफरोन शाकाहारी बारबेक्यू रेस्टोरेंट, होटल, आदि खोलते हुए इसकी संख्या देश-विदेश में 200 तक पंहुचा दी। विश्व के इन सभी 200 रेस्टोरेंट में खाने का स्वाद एक जैसा मिलता है क्योंकि भारत से ही विश्व के सेफरोन रेस्टारेंट में ग्रेवी तैयार कर भेजा जाता है। उन ग्रेवी को बिना प्रिजर्वेटिव के माइनस 18 डिग्री तक फ्रोजन करके भेजा जाता है।    

रेस्टोरेंट के पार्टनर मीत शाह ने बताया कि राजस्थान के लंबे इतिहास में, जहां महाराजाओं ने जंगल में ही शिकार के बाद लकड़ी या लकड़ी का कोयला पर खाना पकाने का यह विचार अपनाया था। भारत में कई बारबेक्यू रेस्टोरेंट है लेकिन कभी किसी ने ’शाकाहारी बारबेक्यू रेस्टोरेंट’ खोलने पर विचार नहीं किया। भारत में शाकाहारी बारबेक्यू रेस्टोरेंट की श्रंखला खोलने में हम अग्रणी हैं और भारत और अन्य देशों में पहले शाकाहारी बारबेक्यू रेस्तरां की स्थापना की। ताज, रमाडा अहमदाबाद, रमाडा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, और ग्रीनवुड्स रिसोर्ट्स में भी सेफरोन बारबेक्यू की स्थापना की। शाकााहरी बारबेक्यू रेस्टोरेंट में 100 प्रतिशत शाकाहारी व्यंजनों का मेनू शामिल है।

पार्टनर मीत शाह ने बताया कि टमाटर सॉस, बारबेक्यू सॉस, सरसों सास इत्यादि का उपयोग करके कोई अपनी पसंद और जरूरतों के अनुसार (मेज पर ग्रिल की व्यवस्था के तहत व्यंजन बना सकता है। सेफरोन चाईनीज और कान्टिनेंटल व्यंजनों के साथ वास्तविक उत्तर भारतीय व्यंजन भी प्रदान करता है। इसके सेफरोन के एक्सोटिक सिजलर व्यंजन को बेहद पसंद किया जाता है। सेफरोन रूमाली खाखरा, खाना शुरू करने का एक और बहुत ही खास तरीका है। मनी मेनू के लिए सबसे व्यावहारिक मूल्य असीमित मेनू का विस्तृत चयन प्रदान करता है। चाहे आप अकेले भोजन कर रहे हों या किसी पार्टी की मेजबानी कर रहे हों। दिन भर की विशिष्टताओं, सूप, असीमित सब्जियों और नान पराठे, रोटी, और दाल के मुख्य व्यंजन, और सबसे अच्छी मिठाई, सबसे स्वादिष्ट ब्राउनी के साथ आपकी मेज पर ग्रिल पर स्टार्टर और इस असीमित भोजन के लिए निश्चित लागत में उपलब्ध है।  

विमल शाह ने बताया कि अहमदाबाद में चल रहे 7 रेस्तरंा की भारी सफलता के बाद बालोतरा, बारडोली, बाड़मेर, भोपाल, भुज, गोधरा, ग्वालियर, हैदराबाद, कराड, कोलकाता, लुनावाड़ा, मेहसाणा, रायपुर, राजकोट, सूरत, उदयपुर और वडोदरा सहित पूरे अमेरिका, कनाडा और आस्ट्रेलिया में सेफरोन बारबेक्यू के रेस्टोरेंट सफलतापूर्वक चल रहे है इसके अलावा शीघ्र ही केनबरा में अब खुलने जा रहा है। 

सेफरोन खाने के शौकिन लोगों के स्वाद को ओर बढ़ा देगा। यद्यपि अधिकांश लोग बारबेक्यू को मांसाहारी मानते हैं, हमने इस उम्मीद में प्रमाणिक शाकाहारी बारबेक्यू शब्द को बदल दिया कि उदयपुर के लोग इसे पसंद करेंगे। होटल गोल्डन फेदर में संचालित होने वाले बारबेक्यू सेफरोन रेस्टोरेंट आपकी मेज पर लाइव बारबेक्यू ग्रिल, बेजोड़ माहौल और शीर्ष सेवा के कारण आपका भोजन अनुभव अविस्मरणीय हो सकता है ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal