दूध, गुलाबजामुन एवम् दवाइयों के लिए नमूने

दूध, गुलाबजामुन एवम् दवाइयों के लिए नमूने

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान जारी
 
shuddh ke liye yuddh

उदयपुर, 14 जून 2022 । अधिक मुनाफे के लालच में मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कारवाई करने के लिए शुरू हुए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में शुरू हुए इस अभियान के अंतर्गत आज खाद्य, दवाइयों की दुकानों सहित विभिन्न प्रतिष्ठानों से नमूने लिए गए।

मुख्य चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की अभियान के अंतर्गत आज चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य विभाग, औषधि विभाग एवम् रसद विभाग की सयुक्त टीम द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों पर नमुनीकरण की कार्यवाही को अंजाम दिया गया। 

खाद्य प्रतिष्ठानों पर लिए नमूनों के तहत खाद्य सुरक्षा अधिकारी अशोक गुप्ता द्वारा मैं पटेल डेयरी सुथारवाड़ा से गाय के दूध का नमूना एवम् मेसर्स आदर्श डेयरी बोहरा गणेशजी से गुलाबजामुन का नमूना लिया गया।

रसद विभाग के विधिक माप विज्ञान अधिकारी आरसी त्रिपाठी द्वारा महादेव किराना स्टोर एवम् मेसर्स राजश्री स्वीट्स उदयपुर का निरीक्षण किया गया। जिसमे दोनो फर्म पर सत्यापन प्रमाण पत्र प्रदर्शित नहीं किए जाने के कारण दोनो फर्मों के खिलाफ विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 के तहत प्रकरण दर्ज किए गए।

टीम में शामिल औषधि नियंत्रण विभाग द्वारा की गई कार्यवाही के अंतर्गत औषधि नियंत्रण अधिकारी नेहा बंसल द्वारा मैग्नीट्यूड ट्रेडिंग कंपनी कृषि उपज मंडी से एंटीबायोटिक दवाई Estacef O का नमूना लिया गया।

सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया कि टीम द्वारा लिए गए नमूनों को जांच हेतु लैब में भिजवाया गया उक्त नमूनों में से अमानक पाए जाने पर प्रतिष्ठान के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

गौरतलब है की मिलावटखोरों पर कारवाई हेतु शुद्ध के लिए युद्ध अभियान राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में शामिल है। इस बार इस अभियान के अंतर्गत नशीली एवम् नकली दवाओं की रोकथाम हेतु मेडिकल स्टोर्स का भी सघन निरीक्षण किया जा रहा है। इस सम्पूर्ण अभियान की निरंतर मॉनिटरिंग श्रीमान जिला कलेक्टर महोदय द्वारा की जा रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal