राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सभी बच्चों को दी जायेगी अल्बेंडज़ोल की दवाई

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सभी बच्चों को दी जायेगी अल्बेंडज़ोल की दवाई

चिकित्सा विभाग 4 सितंबर को मनायेगा कृमि मुक्ति दिवस

 
krmi mukti divas
उदयपुर में करीब 5.50 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि उदयपुर जिले में 4 सितम्बर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। इसके तहत राजकीय एवं निजी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केन्द्रों और चिकित्सालयों पर बच्चों को कृमि नाशक दवा दी जाएगी। कृमि नाशक दवा सिर्फ स्कूल, आंगनवाड़ी और चिकित्सालय में ही खिलाई जाएगी, किसी को भी घर-घर जाकर नहीं खिलाई जाएगी। विद्यालयो में शिक्षक, आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यकर्ता और चिकित्सालयों में ए एन एम स्वयं अपने हाथों बच्चों को एल्बेंडाजोल दवा खिलाएंगे।

जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आज जिला समन्वयक समिति की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें कलेक्टर ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि आपसी समन्वय कर सहयोग करें जिससे सभी बच्चों को दवा उपलब्ध हो सके।

जिला स्तर पर कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ जिला कलेक्टर महोदय द्वारा बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, भूपालपुरा पर किया जायेगा। सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि 4 सितम्बर को किसी कारणवश कोई बच्चा छूट जाता है तो उसे 11सितम्बर को माकअप दिवस पर खिलाई जाएगी। आंगनवाड़ी केन्द्रों पर 1 से 5 वर्ष तक के और 6 से 19 वर्ष के स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को दवा खिलाई जाएगी ।

2 वर्ष से कम के बच्चो को 400 एम जी की आधी गोली पीस कर,2 से 3 वर्ष के बच्चो को एक गोली पीस कर और 3 से 19 वर्ष तक के बच्चो को गोली चबाकर खानी होगी। पहले से किसी बिमारी से ग्रस्त बच्चों को दवा नहीं दी जाएगी।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि उदयपुर जिले में लगभग 5.50 लाख बच्चों का टारगेट दिया गया है। शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग से समन्वय कर टारगेट पूरा किया जाएगा।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal