गीतांजली हॉस्पिटल में महिला रोगी के लगातार मूत्र स्त्राव का लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन द्वारा सफल इलाज

गीतांजली हॉस्पिटल में महिला रोगी के लगातार मूत्र स्त्राव का लेप्रोस्कोपिक ऑपरेशन द्वारा सफल इलाज

गीतांजली हॉस्पिटल एक टर्शरी केयर मल्टी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल है

 
GMCH

उदयपुर 5 जनवरी 2024। गीतांजली मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल उदयपुर सभी अत्याधुनिक चिकित्सकीय सुविधाओं से परिपूर्ण है। यहां निरंतर रूप से जटिल से जटिल ऑपरेशन इलाज कर रोगियों को नया जीवन दिया जा रहा है गीतांजली हॉस्पिटल के यूरोलॉजी विभाग से डॉ विश्वास बाहेती, डॉ पंकज त्रिवेदी, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट अनिल भीमाल व टीम के अथक प्रयासों से नीमच निवासी वर्षीय रोगी को नया जीवन प्रदान किया गया। 

विस्तृत जानकारी

रोगी ने बताया कि पेट और कमर में बहुत दर्द रहता था। नीमच के निजी हॉस्पिटल में सभी आवश्यक जांचे की गयी जिसमें पाया गया कि रोगी की बच्चेदानी में गाँठ है। इसके पश्चात् रोगी का ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के 15-20 दिनों के बाद रोगी को अपने आप पेशाब चालू हो गया जिस कारण उसके कपड़े भी गीले हो जाते थे। रोगी ने लगभग एक माह तक इलाज भी करवाया पर रोगी की तकलीफ और बढ़ती गयी व किसी तरह का स्वस्थ लाभ नहीं मिला। रोगी को डॉक्टर की सलाह से गीतांजली होस्पिटल के यूरोलोजिस्ट डॉ विश्वास बाहेती से मिलने की सलाह दी गयी। 

डॉ विश्वास बाहेती ने बताया कि रोगी गर्भाशय की सर्जरी के बाद लगातार पेशाब ना रुकने की स्थिति में गीतांजली हॉस्पिटल आयी। रोगी की आवश्यक जांचें की गयी जिसमें पाया गया कि रोगी की दाईं किडनी की नली अर्थात् यूरेटर से लगातार पेशाब जनाना रस्ते से निकल रहा था, जो कि किसी के भी लिए काफी दुखदायक स्थिति होती है। रोगी को छः हफ्ते के समय के बाद ऑपरेशन के लिए समझाया गया व दायीं यूरेट्रिक रीइम्प्लांटेशन के लिए तैयार किया गया। रोगी का ये ऑपरेशन दूरबीन विधि द्वारा किया गया जिसमें सिर्फ तीन छेद के माध्यम से दायीं ओर की किडनी की नली को जहाँ से लीक कर रहा था काटा व पुनः पेशाब की थेली में प्रत्यारोपित किया गया। रोगी का सफल ऑपरेशन हुआ व ऑपरेशन के दो दिन पश्चात डिस्चार्ज किया गया। 

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में मल्टी डिसिप्लिनरी अप्प्रोच के साथ डॉक्टर्स की टीम द्वारा रोगियों का निरंतर रूप से इलाज किया जा रहा है। यहाँ सभी प्रकार के निदान एडवांस्ड टेक्नोलॉजी के साथ किये जा रहे हैं।

गीतांजली हॉस्पिटल एक टर्शरी केयर मल्टी सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल है । यहाँ के यूरोलोजी विभाग में सभी एडवांस तकनीके व संसाधन उपलब्ध हैं जिससे जटिल से जटिल समस्याओं का निवारण निरंतर रूप से किया जा रहा है।

गीतांजली हॉस्पिटल के पिछले 17 वर्षों से सतत रूप से हर प्रकार की उत्कृष्ट एवं विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है एवं जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं देता आया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal