किसी भी शिशु को अमृततुल्य कोलोस्ट्रम से वंचित न रखे

किसी भी शिशु को अमृततुल्य कोलोस्ट्रम से वंचित न रखे

GMCH-विश्व स्तनपान सप्ताह

 
gmch breast feeding weel

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल,  रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर, रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर मीरा,  आईएपी उदयपुर एवम् इनरव्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन आज मीरा गर्ल्स कॉलेज में एक संगोष्ठी आयोजित की गई।

संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डॉ देवेंद्र सरीन ने बताया कि किसी भी शिशु को अमृततुल्य कोलोस्ट्रम से वंचित न रखे। उन्होंने मातृदुग्ध की संरचना बताते हुए इसके इससे होने वाले लाभों के बारे में बताया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए रोटरी मीरा की अध्यक्षा रो.संगीता मूंधरा ने पहले छह माह तक शिशु को केवल मातृदुग्ध पिलाने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर के अध्यक्ष रो. गिरीश मेहता ने मदर मिल्क बैंक की स्तनपान को बढ़ावा देने में अदम्य भूमिका बताई।

विशिष्ठ अतिथि मीरा सचिव रो.कविता श्रीवास्तव ने स्तनपान कराने वाली माताओं को पोष्टिक आहार देने पर जोर दिया। मीरा गर्ल्स कॉलेज की प्रधानाचार्य डॉ मीना बया ने आगंतुकों का स्वागत किया एवम् सफल स्तनपान के लिए नवजात को सही पोजीशन में स्तनपान कराने की आवश्यकता बताई। डॉ दिक्षिता टेलर ने स्तनपान से माताओं को होने वाले लाभों के बारे में बताया। इस अवसर पर कॉलेज छात्राओं के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई एवम् विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। विजेताओं के नाम खुशी टांक, जया जयसवाल, चंचल राणावत, कुसुम राठौड़, साक्षी मेघवाल, सुमन बावरी, प्रियांशी लंवर, श्रुति डबगर और गरिमा यादव है।

इस अवसर पर विशेष रूप से रोटरी मीरा की सदस्या रो.प्रियंका भानावत, रो.अर्चना व्यास, रो.महेश्वरी भटनागर एवम् गीतांजली से आलोक शर्मा उपस्थित थे। कार्यक्रम का सफल संचालन रो.विजयलक्ष्मी गलुण्डिया ने किया तथा धन्यवाद की रस्म रो.पुष्पा कोठारी ने अदा की। विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत कल दोपहर 12 बजे हैंड इन हैंड इंडिया एनजीओ के साथ कानपुर,मादरी में लिमडिया श्याम मंदिर प्रांगण में ग्रामीण महिलाओं के साथ स्तनपान संबंधी संगोष्ठी आयोजित की जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal