राष्ट्रीय ऐलर्जी एंड अस्थमा सम्मेलन में उदयपुर से डॉ. अतुल लुहाडिया पैनल डिस्कशन के लिए चयनित

राष्ट्रीय ऐलर्जी एंड अस्थमा सम्मेलन में उदयपुर से डॉ. अतुल लुहाडिया पैनल डिस्कशन के लिए चयनित

गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के श्वास रोग विशेषज्ञ  है डॉ.अतुल लुहाडिया

 
sr atul luhadiya

उदयपुर 11 जनवरी 2024 ।  जयपुर में आयोजित राष्ट्रीय एलर्जी एंड अस्थमा सम्मेलन इकाइकोन -2023 में  गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के श्वास रोग विशेषज्ञ  डॉ.अतुल लुहाडिया को पैनल डिस्कशन के लिए उदयपुर से चुना गया । 

उन्होंने फेफड़ों की आई.एल.डी. नामक बिमारी हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस पर अपना अनुभव साझा किया एवं भारत के अन्य राज्यों के विशेषज्ञों के साथ बीमारी पर चर्चा की । 

डॉ.लुहाडिया ने बताया कि हाइपरसेंसिटिविटी न्यूमोनाइटिस बिमारी का निदान एवं इलाज अगर जल्दी नहीं किया जाए तो ये बिमारी बढ़ सकती है एवं फेफड़ों मे परमानेंट फ़ाइब्रोसिस भी हो सकता है जिसमें मरीज़ के खांसी , सांस के लक्षण बढ़ सकते हैं एवं आगे चलकर शरीर मे ऑक्सीजन की कमी भी हो सकती है । 

उन्होंने यह भी बताया कि घर मे सिलन, फंगस या कबूतरों के संपर्क मे लंबे समय तक रहने वाले लोगों के अंदर यह बीमारी हो सकती है एवं गंभीर लक्षण भी आ सकते हैं । सम्मेलन मे ही डॉ.लुहाडिया ने एडवांसेस इन एलर्जी एंड अस्थमा सेशन की अध्ययक्षता भी की ।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal