एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए हिमोग्लोबिन की जांचे बढ़ाए - संयुक्त निदेशक

एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए हिमोग्लोबिन की जांचे बढ़ाए - संयुक्त निदेशक

शक्ति दिवस

 
shakti diwas

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में संयुक्त निदेशक डॉ जेड ए काजी द्वारा दिये निर्देशानुसार प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले शक्ति दिवस पर सभी चिकित्सा संस्थानों पर किशोर -किशोरी, गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं के हिमोग्लोबिन की जांच कर आयरन युक्त फोलिक एसिड दवा दी गई। सभी संस्थानों को निर्देश दिया कि आई एफ ए दवा वितरण कर उसकी आन लाइन एंट्री भी समय पर करें।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि एनीमिया मुक्ति के लिए हर मंगलवार को स्कूल, आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य केंद्र पर शक्ति दिवस का आयोजन किया जाता है।जिसमें बच्चों, किशोर -किशोरी, धात्री महिला ,गर्भवती महिला की एनीमिया की स्क्रीनिंग कर आई एफ ए की दवा दी गई। इस दवा से आयरन की कमी को दूर करने के फायदे बताए गए। साथ ही पोषक और संतुलित आहार लेने की सलाह दी गई ।

अति.मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि आयरन फोलिक एसिड दवा लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी हो जाती है और शरीर में खून की कमी दूर हो जाती है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal