कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान आज से 13 फरवरी तक चलेगा


कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान आज से 13 फरवरी तक चलेगा

जागरूकता के लिए ज़िला कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ई रिक्शा को

 
leprocy awareness
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 30 जनवरी 2024 ।कुष्ठ निवारण दिवस पर आम जन में कुष्ठ रोग से डर हटाने और उनके साथ सहज सामान्य व्यव्हार करने एवं कुष्ठ रोग के सम्बन्ध में फैली भ्रान्तियों को दूर करने हेतु स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।इस वर्ष की थीम 'कंलक मिटाए गरिमा अपनाए' रखा गया है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि शुभारम्भ जिला कलक्टर महोदय द्वारा प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर प्रांगण में अधिकारीयो एवं कर्मचारियो को शपथ दिला कर स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान की शुरूआत की गई। उदयपुर शहर में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत प्रचार-प्रसार हेतु रिक्शा से माईकिग हेतु जिला कलक्टर महादेय द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने बताया कि किस प्रकार हम कुष्ठ रोगी से मित्रवत व्यवहार करे एवं इस रोग के क्या पहचान चिन्ह है। यह रोग पुर्णतया ठीक हो सकता है इसके लिए जागरूकता की आवश्यकता है।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन बताया गया कि वर्तमान में जिले में समस्त चिकित्सा संस्थानो पर कुष्ठ रोगी की स्क्रीनिंग की जाती है एवं इस हेतु समस्त संस्थानो पर निशुल्क दवाईया उपलब्ध है। इस कम मे जिले भर में प्रचार-प्रसार कार्यकम 30 जनवरी 2024 से 13 फरवरी 2024 तक जिले भर मे माईकिंग एंव पेम्पलेट / स्टीकर मे माध्यम से प्रचार प्रसार किया जायगा ।आम जनता मे यह प्रचार किया जायगा की कुष्ठ रोग से डरे नही उनके साथ सहज सामान्य व्यवहार करे । यह एक सामान्य बीमारी है जो कि ईलाज के माध्यम से पूर्णतया ठीक हो सकती है। इसमे जरूरत है कि आम जन को समय पर इस बीमारी के बारे में पता चले कुष्ठ रोग से जुडी सभी प्रकार की दवाईया सरकारी चिकित्सालयो मे निःशुल्क मिलती है। इसमे ध्यान रखने वाली बात यह होती है कि दवा डॉक्टरी निर्देश के अनुसार ही लेना होता है। इसी प्रकार जिले के सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारीयो द्वारा भी अपने-अपने क्षेत्र में प्रचार-प्रसार किया जायगा 
ग्राम सभा स्तर पर भी संरपच महोदय द्वारा अपील का वाचन किया गया। जिससे की आम जन में कुष्ठ रोग के प्रति भ्रान्तियों को मिटाया जा सके ।

जिले की शिक्षण संस्थाओ मे भी कुष्ठ रोग के प्रचार-प्रसार हेतु पेम्पलेट एंव प्रशनोत्तरी के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जायगा जिसमे बताया गया है कि कुष्ठ रोग पूरी तरह ईलाज हो जाता है एवं कुष्ठ रोग की दवा सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर निःशुल्क उपलब्ध है ।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal