सर्दी जुकाम निमोनिया के केस में अचानक वृद्धि को लेकर मॉक ड्रिल

सर्दी जुकाम निमोनिया के केस में अचानक वृद्धि को लेकर मॉक ड्रिल

चुनौती के लिए तैयार रहने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है

 
mock drill

इन दिनों चीन में अचानक से बच्चों में सर्दी जुकाम और निमोनिया के केस में अचानक से आए वृद्धि को लेकर भारत सरकार भी गंभीर हो चुकी है और देश के सभी अस्पताल को सतर्क रहने और आने वाली किसी भी चुनौती के लिए तैयार रहने की गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है। इसी कड़ी में बुधवार को उदयपुर के एमबी चिकित्सालय में भी वरिष्ठ डॉक्टरों द्वारा एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया।

इस मौके पर एमबी चिकित्सालय के अधीक्षक डॉक्टर आर एल सुमन ने बताया कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए पिछली कोविड की गाइडलाइंस के मध्य नजर ही सभी तरीके की तैयारी अस्पताल में होनी चाहिए।

डॉ आर एल सुमन ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक वीसी आयोजित की गई थी निर्देश दिए गए थे कि सभी सुविधाओं की यथा स्थिति जान ली जाए जिसमें टेस्टिंग, ट्रीटमेंट, बेड और अन्य सभी सुविधाएं ठीक से उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी भी जुटा ले जानी चाहिए।

मॉक ड्रिल के दौरान बुधवार को उदयपुर के सीनियर डॉक्टर डॉक्टर काजी, जयपुर से ग्रामीण स्वास्थ्य के डायरेक्टर डॉ रवि प्रकाश शर्मा, सीएमएचओ डॉक्टर शंकर बामनिया, असिस्टेंट सीएमएचओ  और अन्य विभागों के सीनियर डॉक्टर मौजूद रहे।

आईटी'एस मॉक ड्रिल के दौरान सभी डॉक्टरों द्वारा ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया गया साथ ही अन्य दवाई और दूसरी सभी सुविधाओं की उपलब्धिऔर किसी चीज की शॉर्टेज  को लेकर चर्चा की गई। सुमन ने बताया कि इन सभी की एक लिस्ट तैयार करके  तीन दिन के भीतर असेसमेंट कर उसका फीडबैक देने के आदेश दिए गए हैं।

स्मोकिंग के दौरान सभी वार्ड में जाकर यह देखा गया है कि सभी बेड ऑक्सीजन पॉइंट से कनेक्ट है या नहीं,इसी के साथ प्रिकॉशनरी मेजरस को ध्यान में रखते हुए इस मॉक ड्रिल को किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal