एमबी हॉस्पिटल में शुरू हुई नयी सुविधा अब घर बैठे कटा सकेंगे ओपीडी की पर्ची


एमबी हॉस्पिटल में शुरू हुई नयी सुविधा अब घर बैठे कटा सकेंगे ओपीडी की पर्ची

लंबी कतारों से निजात मिलेगी

 
MBGH
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर के आरएनटी मेडिकल कॉलेज के महराणा भूपाल चिकित्सालय (एमबी) में शुक्रवार से ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा प्रशासन ने शुरू कर दी है। ऐसे में अब मरीजों को लाइन में लगने की आवश्यकता नही होगी। इसके लिए अलग से काउंटर स्थापित किया गया है। अब मरीज़ के अस्पताल आने से पहले घर से ही अपॉइंटमेंट बुक करवा के आ सकते है। 

संभाग में यह प्रक्रिया पहली बार राजकीय अस्पताल में लागू की जा रही है। आमजन से निवेदन है समय की बचत करने के लिए इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है एवं अधिक से अधिक संख्या में इसका फायदा उठाएं। 
 

निम्न पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते है

https://ihms.health.rajasthan.gov.in/IHMS/online/index.html पर क्लिक कर अपनी आईडी जनरेट करा सकेंगे। वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले जिला में ;उदयपुर' अंकित करना होगा। इसके बाद जन आधार आईडी, रोगी का नाम, माता का नाम, जन्म तारीख, पता दर्ज करने के बाद अस्पताल के नाम का चयन करना होगा। डिटेल्स के नीचे बीमारी से सम्बन्धित विभाग के ऑप्शन्स पर क्लिक करना होगा। इसके बाद रोगी का आईडी जनरेट हो जाएगा।  

अधीक्षक डॉ आर एल सुमन ने बताया कि 3 दिन पहले प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा शिक्षा कि उदयपुर दौरे पर यह बात उभर के आई कि दोबारा आने वाले मरीजों को लाइन में नहीं लगना पड़े इसकी व्यवस्था की जाए। इसके तहत आईएचएमएस सॉफ्टवेयर पर ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।  

डॉ सुमन ने बताया कि नया मरीज हो या दुबारा आने वाला मरीज हो दोनों ही स्थिति में घर से आने पर से, पहले घर, ई-मित्र, मोबाइल से किसी भी माध्यम से अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट विभाग डॉक्टर के नाम से बुक करके आ सकते हैं।  

इसके लिए अस्पताल के न्यू आउटडोर से यह पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत किया गया है। जिसमें काउंटर नंबर पांच पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दिखा करके प्रिसक्रिप्शन स्लिप प्राप्त कर संबंधित विभाग में डॉक्टर को दिखाया जा सकता है। 

डॉ सुमन ने बताया चाहे तो इसके लिए आईएचएमएस गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या यहां दिए गए लिंक को गूगल में ब्राउज करके भी अपना बुक कर सकते हैं। जल्द ही यह व्यवस्था जनाना अस्पताल, जिला अस्पताल अम्बामाता और सलुम्बर जिला अस्पताल में शुरू की जायेगी। बता दे, एमबी अस्पताल में रोज़ 4500 तक रोगी ओपीडी में आते है और फिर मरीजों को पर्ची कटाने से लेकर डॉक्टर को चेकअप करवाने के लिए लंबी कतारों में खड़े रहना पडता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal