प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटेवर को मिली राष्ट्रीय प्रमाणिकता


प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटेवर को मिली राष्ट्रीय प्रमाणिकता

राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटेवर को भारत सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित घोषित किया

 
PHC Bhatewar
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 12 दिसंबर 2023। राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन कार्यक्रम एनक्यूएएस (National Quality Assurance) के अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटेवर को राज्य स्तर से प्रमाणित होने पर भारत सरकार ने राष्ट्रीय टीम को निरीक्षण के लिए दिनांक 30 और 31अक्टूबर को डॉ आरती सोनी और अकीला अंसारी को भेजा। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि टीम ने दो दिनों तक राष्ट्रीय स्तर के मापदण्डो के आधार पर निर्धारित चेक लिस्ट से बारीकी से निरीक्षण किया। ओपीडी, आईपीडी, लेब, लेबर रूम, राष्ट्रीय कार्यक्रम और जनरल सभी विभागों में निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भटेवर सभी मापदंणो पर खरा उतरा। जिससे टीम द्वारा 86.62% नम्बर देकर राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित किया गया।

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रागिनी अग्रवाल ने बताया कि पीएचसी भटेवर पर काफी दिनों से इसके लिए तैयारियां की जा रही थी। जिला स्तर से डॉ मनीष सिंह चौधरी, डॉ पीयूष व्यास, नर्सिंग आफिसर गणेश प्रकाश चौधरी और सुनील शर्मा द्वारा मार्गदर्शन एवं सहयोग किया जा रहा था। ब्लॉक स्तर से भींडर बीसीएमओ डॉ संकेत जैन और वल्लभनगर बीसीएमओ डॉ कुलदीप लोहार, बीपीएम निवेदिता जोशी , डॉ शुभम गोयल के साथ पूरे ब्लाक की टीम सहयोग कर रही थी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का स्टाफ कडी मेहनत कर रहा था। इसके परिणामस्वरूप पीएचसी भटेवर राष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित हो पाया।

बीसीएमओ डॉ कुलदीप लोहार ने बताया कि सभी की मेहनत से सफलता मिली है। भटेवर सरपंच हेमंत अहीर ने भी सहयोग किया है। बीसीएमओ डॉ संकेत जैन ने कहा कि भींडर और वल्लभनगर ब्लॉक में अन्य संस्थानों को राष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा रहा है। आने वाले समय में और भी संस्थान प्रमाणित करायें जायेंगे।

बीपीएम निवेदिता जोशी ने बताया कि प्रमाणित होने पर संस्थान को इंसेंटिव के रूप में तीन वर्षों तक प्रति वर्ष तीन लाख रुपये मिलेंगे जिसका उपयोग संस्थान पर सुविधाएं बढ़ाने पर खर्च किया जायेगा।

चिकित्सा प्रभारी डॉ अंकित अवाना ने सभी का आभार जताया और सहयोग के लिए धन्यवाद किया और विश्वास दिलाया कि आगे भी संस्थान को राष्ट्रीय मापदण्डो के अनुसार ही चलाया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal