स्तनपान सप्ताह का समापन: स्तनपान के लिए प्रेरित करने की शपथ

स्तनपान सप्ताह का समापन: स्तनपान के लिए प्रेरित करने की शपथ

रूप सागर आंगनबाड़ी की महिलाओं के साथ मनाया विश्व स्तनपान दिवस
 
world breastfeeng week

आज गीतांजली हॉस्पिटल के प्रांगण में विश्व स्तनपान सप्ताह का समापन समारोह संपन्न हुआ। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवम् हॉस्पिटल, रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर,आईएपी उदयपुर एवम् इनरव्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में मनाए जा रहे समापन समारोह में आगंतुकों का स्वागत करते हुए डॉ देवेंद्र सरीन ने सप्ताह भर तक स्तनपान संबंधित की गई गतिविधियों की चर्चा की। 

उन्होंने कॉलेज विद्यार्थियों से स्तनपान के संदेश को सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाने का संदेश दिया। उन्होंने बताया कि स्तनपान को बढ़ावा देने वाली गतिविधियां वर्ष पर्यंत चलती रहेंगी। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में गीतांजली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ एफ एस मेहता ने स्तनपान को बढ़ावा देने संबंधी आयोजित की गई गोष्ठियों की भूरि–भूरि प्रशंसा की। उन्होंने शिशु के लिए मातृदुध को अत्यंत उपयोगी बताया। समारोह की अध्यक्षता करते हुए गीतांजली की अतिरिक्त आचार्या डॉ मनजिंदर कौर ने प्रथम छह माह तक एक्सक्लूसिव ब्रेस्टफीडिंग की आवश्यकता जताई। 

रोटरी क्लब ऑफ उदयपुर के अध्यक्ष रो.गिरीश मेहता ने मदर मिल्क बैंक की उपयोगिता के बारे में बताया।कार्यक्रम की विशेष अतिथि एवम् इनरव्हील क्लब की अध्यक्षा डॉ स्वीटी छाबड़ा ने मातृदुग्धपान से माताओं को होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताया। गीतांजली के सीईओ प्रतीम तंबोली ने कार्यकारी महिलाओं द्वारा कार्यस्थल पर स्तनपान करवाने को बढ़ावा देने की आवश्यकता बताई। 

इस अवसर पर गीतांजली इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी के विद्यार्थियों के लिए क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई एवम् विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। विजेताओं के नाम दीपान्मिता वकलवार, आराध्य उपाध्याय, उदय छकरा, निशरिन बोहरा, मनीष धाकड़, निशा डांगी, आफताब आलम सादरीवाला, पूनम खरवाड़, वीरेन कटारिया, पायल महत्तार हैं।

इस अवसर पर स्तनपान संबंधी शपथपत्र का विमोचन भी अतिथिओं द्वारा किया गया। इस शपथपत्र में कम से कम दस माताओं को स्तनपान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली गई है। सभी अतिथियों एवम् विद्यार्थियों ने स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए शपथ भी ली। इस अवसर पर विशेषरूप से इनरव्हील क्लब की सचिव डॉ अंजु गिरी ( मेंटल हैल्थ) एवम् श्रीमति सुरजीत छाबड़ा, सुंदरी छटवानी, स्नेहलता सांबला और अंजु खतुरिया भी उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन डॉ अंजली व्यास और डॉ प्रीत शर्मा ने किया एवम् धन्यवाद की रस्म डॉ सुशील गुप्ता ने अदा की।

इनरव्हील क्लब ऑफ उदयपुर दिवास ' ने रूप सागर आंगनबाड़ी की महिलाओं के साथ मनाया।

क्लब अध्यक्ष नयना जैन ने बताया कि आंगनवाड़ी में सभी महिलाओ को पोष्टिक खाद्य पदार्थ वितरित किए गए छोटे बच्चों की माताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । डॉ. बलदीप शर्मा ने यह सभी महिलाओं को जानकारी दी कि मां का दूध अमृत होता है मां का दूध बच्चे को पिलाने से मां और बच्चे दोनों को कई गंभीर बीमारियों से बचाया जा सकता है।

क्लब मंत्री प्रीति सिरोया, शर्मीली शर्मा, सुलेखा मोगरा, ममता रांका, ममता छाजेड़, ललिता बाफना, स्नेहा सिसोदिया, शशि मेहता, विनीता पामेचा, आशा नावेडीया, झंकार जी मोगरा , हेमलता खत्री विकल मोगरा आदि क्लब सदस्य मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal