सात दिवसीय विश्व स्तनपान सप्ताह का आगाज़ कल से

सात दिवसीय विश्व स्तनपान सप्ताह का आगाज़ कल से

जनजागरूकता हेतु किया पोस्टर का विमोचन

 
GMCH

उदयपुर 31 जुलाई 2023। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल, रोटरी क्लब उदयपुर, राजस्थान पत्रिका, इनरव्हील क्लब उदयपुर एवं भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में 1 से 7 अगस्त तक मनाये जाने वाले सात दिवसीय विश्व स्तनपान सप्ताह का आगाज़ मंगलवार से गीतांजली मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में उद्घाटन समारोह से किया जोयगा। इसी क्रम में जनजागरूकता हेतु गीतांजली मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल में पोस्टर विमोचन किया गया।

पोस्टर का विमोचन जीएमसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री अंकित अग्रवाल, रोटरी क्लब उदयपुर के अध्यक्ष गिरीश मेहता, पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी, गीतांजली मेडिकल कॉलेज के वाइस चांसलर डॉ. एफ.एस.मेहता व डा. देवेन्द्र सरीन ने किया।

इस अवसर पर अंकित अग्रवाल ने आशा व्यक्त की कि इस प्रकार के पोस्टर से महिलाओं में स्तनपान की महत्ता बढ़ेगी। उन्होंने इस संदेश को ग्रामीण क्षेत्रों में भी जागरूकता लाने के लिये काफी उपयोगी बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गीतांजली मेडिकल कॉलेज के वाइस चांसलर डॉ. एफ.एस.मेहता ने पोषाहार को 6 माह में शुरूआत करने पर जोर दिया। समारोह के विशिष्ठ अतिथि पूर्व प्रान्तपाल निर्मल सिंघवी ने स्तनपान संबंधी जानकारी को बच्चें में कुपोषण रोकने का एक अच्छा उपाय बताया। 

विशिष्ठ अतिथि जीएमसीएच के डीन डॉ. डी.सी.कुमावत ने स्तनपान को सर्वोपरि बताया। विश्व स्तनपान सप्ताह के समन्वयक एवं बाल विभागध्यक्ष डॉ. देवेन्द्र सरीन ने बताया कि स्तनपान कराने से बच्चें में दस्त एवं श्वसन रोग कम होते है। स्तनपान से शिशु मृत्यु दर भी कम होती है।

क्लब अध्यक्ष गिरीश मेहता ने बताया कि इस सप्ताह के अन्तर्गत सातों दिन विभिन्न कॉलेजों एवं विद्यालयों में स्तनपान जारूकता के लिये संगोष्ठियां आयोजित की जायेगी।

भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी के सचिव डॉ.सुशील गुप्ता ने बताया कि शुरूआत में आने वाले मातृ दुग्ध कोलोस्ट्रम शिशु के लिये अत्यन्त लाभप्रद बताया। प्रारम्भ में आगुन्तुकों का स्वागत जीएमसीएच के सीईओ प्रतीम तम्बोली ने किया एवं अंत में धन्यवाद इनरव्हील क्लब की अध्यक्ष डॉ. स्वीटी छाबड़ा ने ज्ञापित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal