प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में राजस्थान के 24 मिस्त्रियों को किया प्रशिक्षित

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में राजस्थान के 24 मिस्त्रियों को किया प्रशिक्षित

कोरोना महामारी के बीच होगा लाभ लर्नेट स्किल्स लिमिटेड के साथ गठबंधन किया

 
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में राजस्थान के 24 मिस्त्रियों को किया प्रशिक्षित

कंपनी की योजना आंध्र प्रदेश के दत्तालूर और मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में मिस्त्रियों के लिए ऐसे ही प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने की है

इंफ्रास्ट्रक्चर की वृद्धि में सहयोग देने के लिए देश के अग्रणी इंटीरियर ब्रांड और सरफेस डिज़ाइनिंग कंपनी निटको ने आगे कदम बढ़ाते हुए मिस्त्रियों के लिए प्रमाणिक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरु किया है जिसके द्वारा मिस्त्रियों का कौशल विकास किया जाएगा और उनके लिए आजीविका के अवसर निर्मित होंगे। अपनी विश्व स्तरीय टाइलों के लिए मशहूर कंपनी मेंसन टाइलिंग नामक एक प्रशिक्षण कार्यक्रम लांच किया है जो की बिल्डिंग मैटेरियल सेक्टर में कार्यरत मिस्त्रियों की जानकारी में इज़ाफा करेगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत निटको ने देश की सबसे बड़ी व्यावसायिक कौशल कंपनी लर्नेट स्किल्स लिमिटेड के सहयोग से टोंक राजस्थान में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जिसका उद्देश्य मिस्त्रियों की विशेषज्ञता एवं पेशेवर क्षमता निर्मित करना था। इस प्रशिक्षण का लक्ष्य था अनुभवी मिस्त्रियों को प्रशिक्षक बनाना ताकि वे आगे चलकर टोंक मेंसन टाइलिंग प्रोग्राम का संचालन कर सकें। इस प्रशिक्षण कार्यशाला में 24 मिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया गयाए जिनकी उम्र 35 से 50 वर्ष के बीच थी और उन्हें 15 वर्ष से अधिक का अनुभव था।

मिस्त्रियों को इस प्रशिक्षण कार्यशाला से बहुत लाभ हुआ निटको के विशेषज्ञों ने टाइलों की बुनियादी जानकारीए टाइलों के प्रकारए उनमें इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल टाइल बनने की प्रक्रियाए टाइलों के स्पेसिफिकेशन व उनके इस्तेमाल की जानकारी दी। प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे दिन मिस्त्रियों को एक ओपन लैब में ले जाकर टाइल्स लगाने की प्रक्रिया दिखाई गई और उन्होंने स्वयं भी ऐसा कर के देखा।

निटको के एमडी विवेक तलवार ने कहा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत लर्नेट से जुड़ कर हम बहुत खुश हैं। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बहुत सफल रहा और इसे बहुत पसंद किया गया। इमारतें बनाने में मिस्त्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है हमारे विशेषज्ञों ने उन्हें टाइलों की बुनियादी जानकारी देने से लेकर उनकी स्पेसिफिकेशन और इस्तेमाल तक सारी जानकारी दी जो मिस्त्रियों के बहुत काम आएगी। हम चाहते हैं की और ज्यादा मिस्त्री इस से लाभान्वित हों और ऐसे प्रशिक्षण कार्यक्रमों का लाभ लेकर अपने कौशल को बेहतर करें। हमारा प्रयास है पूरे भारत में व्यापक स्तर पर पहुंचना और अच्छी तरह प्रशिक्षित पेशेवर एवं प्रमाणित मिस्त्रियों का विशाल समुदाय बनाना। हम देश के अन्य हिस्सों में भी ऐसे कई प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal