पंचम राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में 367 ने दिया अपना परिचय

पंचम राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में 367 ने दिया अपना परिचय

श्री दिगम्बर जैन दशा हूमड़ समाज का 5वा राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन

 

पंचम राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में 367 ने दिया अपना परिचय

राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने कहा कि समाज में बढ़ रहे एकल परिवारों के करण सभी एक दूसरे से अपरिचित होते जा रहे है, ऐसे में परिचय सम्मेलन आज की आवश्यकता बन चुके है। समाज की कमियों का निकाल कर उन्हें दूर करने का प्रयास करना चाहिये।

वे आज मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानन्द सभागार में आयोजित श्री दिगम्बर जैन दशा हूमड़ समाज का 5वा राष्ट्रीय युवक-युवती परिचय सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस सम्मेलन में देश भर से युवक-युवतियो ने भाग लिया।

कटारिया ने कहा कि समय परिवर्तन का चल रहा है। ऐसे में अब सामूहिक विवाह की परिपाटी को मजबूत किया जाना चाहिये। रिश्तों का चयन करते समय अमीरी-गरीबी के बजाय समान भाव मन में रखा जाना चाहिये तभी उस रिश्तों की डोर मजबूत होगी। जीवन की सफलता का सबसे बड़ा सहयोग पत्नी को जाता है।

CLICK HERE to Download UdaipurTimes to your Android device

ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कहा कि बालक-बालिकाओं को संस्कार सीखा कर समाज की हर गतिविधि में भाग लेने हेतु प्रेरित करें। रिश्तें अमीर-गरीब नहीं संस्कार देख करने चाहिये। समाज के महामंत्री अमृतलाल बोहरा ने कहा कि रिश्तें कुण्डली मिलान से अधिक आपसी सोच समझ को देखकर किये जाने चाहिये। सकल दिगम्बर जैन समाज के अध्यक्ष शांतिलाल वेलावत ने कहा कि संयम, त्याग, समर्पण की भावना को ध्यान में रखकर जीवन साथी का चयन करें। रिश्तें चयन मे संस्कारों को प्राथमिकता देनी चाहिये। राष्ट्रीय अध्यक्ष डूंगरपुर के दिनेश शाह ने कहा कि रिश्तों के बाद समाज में पुनः बिखराव हो रहा है। जो समाज के लिये ठीक नहीं है। इस अवसर कवि राव अजात शत्रु ने अपनी हास्य रख्नाओं से सभी को गुदगुदाया।

मुख्य संयोजक एवं समाज प्रमुख अशोक कुमार शाह ने बताया कि समारोह में देश भर से समाज के 367 युवक-युवतियां ने भाग लेकर अपना परिचय दिया। किसी ने बेबाकी से तो किसी ने मध्यम स्वर मेे अपना परिचय दिया।, लेकिन एक बात यह अवश्य देखने को मिली कि मंच पर आने की सभी की झिझक दूर हुई।

सुनहरे रिश्तें नामक परिचय पुस्तिका का विमोचन कटारिया,फूलसिंह मीणा,अशोक शाह, अध्यक्ष रमेश वगेरिया, बदामीलाल,नरेश,वन्दना पाडलिया ने किया। इससे पूर्व ध्वजारोहण किया गया। शाह ने बताया कि शाम को बाॅलीवड स्टार नाईट का रंगारंग आयोजन किया गया। जिसमें जिसमें सभी जूनियर कलाकारों जूनियर अमिताभ बच्चन, जूनियर शाहरूख खान, जूनियर गोविन्दा, जूनियर दिलीप कुमार, जूनियर एश्वर्या कपूर, जूनियर करीना कपूर, जूनियर रणवीर सिंह, जूनियर मिस पूजा, जूनियर अमरीश पुरी द्वारा हास्य प्रस्तुतिया दे कर सभी का मनोरंजन किया गया। इन सभी कलाकरों को देख कर सभी ने दांतो तले अंगुलिया दबा ली।

समारोह में महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, पारस सिंघवी, देवस्थान विभाग जोधपुर के सहायक आयुक्त जतीन गांधी समारोह प्रमुख के रूप में रमेशचन्द्र दोशी, समाज सेवी महेन्द्र धनावत, दीपेश पचैरी, अरविन्द धनावत, प्रदीप सेठ, सुभाष धनावत, पवन कुमार जावरीया मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal