5वी अन्तर्विद्यायली जिला कूडो चेम्पियनशीप सम्पन्न

5वी अन्तर्विद्यायली जिला कूडो चेम्पियनशीप सम्पन्न

उदयपुर कूडो एसोसिएशन द्वारा चित्रकूटनगर सिथत राॅकवुड स्कूल में 5 वीं अन्तर्विद्यालयी एक दिवसीय कूडो चेम्पियनशीप आयोजित की गई। जिसमें संत तेरेसा विद्यादीप

 

5वी अन्तर्विद्यायली जिला कूडो चेम्पियनशीप सम्पन्न

उदयपुर कूडो एसोसिएशन द्वारा चित्रकूटनगर सिथत राॅकवुड स्कूल में 5 वीं अन्तर्विद्यालयी एक दिवसीय कूडो चेम्पियनशीप आयोजित की गई। जिसमें संत तेरेसा विद्यादीप तितरड़ी स्कूल ने प्रतिद्धंदी को हराकर जिला कूडो चेम्पियनशीप पर कब्जा जमाया। साथ ही प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ खेल का प्रदर्शन करने पर कूडो अर्जुन भारद्वाज एवं प्राख्या जैन को बेस्ट फाईटर का अवार्ड प्रदान किया गया।

अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एवं ब्लैक बेल्ट जापान सेन्साए विपाश मेनारिया ने बताया कि प्रतियोगिता का उद्घाटन कूडो उत्तर भारत के निदेशक एवं राजस्थान कूडो के अध्यक्ष राजकुमार मेनारिया व बेदला पंचायत के सरपंच नरेश प्रजापत ने कूडो का जापानी शब्द हाजिमे बोल कर किया। प्रतियोगिता में शहर के 40 स्कूलों के 200 से अधिक कूडो खिलाड़ियों ने भाग लिया। इसके साथ ही सीनियर ओपन कूडो चेम्पियनशीप में जिले के 50 से अधिक महिला-पुरूषों ने भाग लिया।

Click here to Download the UT App

मेनारिया ने बताया कि प्रतियोगिता में संत तेरेसा विद्यादीप ने सर्वाधिक 6 स्वर्ण, 4 रजत एवं 6 कांस्य पदक जीत कर जनरल चेम्पियनशीप अपने नाम की। रायन इन्टरनेशनल स्कूल ने 2 स्वर्ण, 4 रजत व 8 कांस्य पदक जीत कर द्वितीय, सेंट पाॅल्स व सेंट ग्रेगोरियस स्कूल 12-12 मेडल लेकर संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे।

समापन समारोह के अतिरिक्त न्यायिक मजिस्ट्रेट महेन्द्र दवे ने कहा कि विद्यार्थियों के लिये मार्शल आर्ट की तकनीकें ही नही इसका दर्शन एवं वैज्ञानिकता वरदान है। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बच्चों के लिये कूडो श्रेष्ठ संतुलन है। विशिष्ठ अतिथि शांतिपीठ के संस्थापक अनंतगणेश त्रिवेदी ने कहा कि कूडो सिर्फ शारीरिक ही नहीं आध्यात्म एवं भौतिकी का श्रेष्ठ मिलन है। जिससे विद्यार्थी जीवन के मूल सिद्धान्त अनुशासन को को समझ के साथ अपना सकेंगे।

5वी अन्तर्विद्यायली जिला कूडो चेम्पियनशीप सम्पन्न

इस अवसर पर रेन्शी राजकुमार मेनारिया ने कहा कि जिला स्तरीय विजेता बालक-बालिकाएं अक्टूबर में राज्य स्तरीय कूडो चेम्पियनशीप के लिये योग्य होंगे जहाँ से 64 वें कूडो राष्ट्रीय खेल 2018 के लिये राज्य टीम का चयन किया जायेगा। साथ ही ये बच्चें दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में स्कूल गेम्स फेडरेशन आॅफ इंडिया आयोजित होने राष्ट्रीय स्कूली खेलों में अपना दमखम दिखायेंगे।

उन्होेंने कहा कि बाॅलीवुड स्टाॅर एवं कूडो के राष्ट्रीय चेयरमेन शिहान अक्षय कुमार एवं अध्यक्ष सोशिहान मेहुल वोरा के नेतृत्व में कूडो को विद्यालयी खेलों में अनिवार्य बनाने एवं विशेष रूप से बालिकाओं को आत्मरक्षा के लिये इसे एक अभियान के रूप में चलाने का आगाज किया है।

उल्लेखनीय है कि 63 वें राष्ट्रीय कूडो स्कूली खेलों में उदयपुर सर्वाधिक 14 मेडल ला कर अग्रणी रहा था। प्रतियोगिता में जीरो आईवरी बनाने एंव निष्पक्षता के लिये 16 राष्ट्रीय जजों एंव रेफरी को बुलाया गया है। इस प्रतियोगिता में सर्वेश्रष्ठ प्रदर्शन करने के आधार पर सेन्ट्रल एकेडमी स्कूल के अर्जुन भारद्वाज एवं डीपीएस की प्राख्या जैन को बेस्ट फाईटर अवार्ड से अतिथियों ने सम्मानित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal