साम्प्रदायिक सौहार्द्र व सद्भाव के साथ मनाए उत्सव व त्यौहार


साम्प्रदायिक सौहार्द्र व सद्भाव के साथ मनाए उत्सव व त्यौहार

जिला स्तरीय शाति समिति की बैठक में जिला कलक्टर-एसपी का आह्वान

 
shanti samiti
UT WhatsApp Channel Join Now
कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों को बक्शा नहीं जाएगा

उदयपुर 15 मार्च 2022 । आगामी दिनों होली, धुलण्डी व शब-ए-बारात पर्व एवं विभिन्न त्यौहारों के दृष्टिगत जिले में कानून एवं शांति व्यवस्था हेतु जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक मंगलवार को जिला मजिस्ट्रेट ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार भी मौजूद थे।

कलक्टर-एसपी ने बैठक में मौजूद विभिन्न धर्मो के प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए आगामी दिनों में आने वाले त्यौहारों को साम्प्रदायिक सौहार्द्र व सद्भाव के साथ मनाने का आह्वान किया। कलक्टर ने कहा कि इन त्यौहारों के दौरान सभी कानून व शांति व्यवस्था बनाए रखने में प्रशासन को अपना पूरा सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि ये त्यौहार आपके धर्म और संस्कृति के परिचायक है इन्हें प्रेम व भाईचारे के साथ मनाते हुए सद्भावना का परिचय दे।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि विभिन्न धर्मों के प्रतिनिधि अपने समाज व धर्म स्तर पर बैठक आयोजित कर इन आयोजनों के दौरान प्रशासन द्वारा प्रदत्त निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें और युवा पीढ़ी को जागरूक करते हुए उन्हें पूर्ण सहयोग के लिए प्रेरित करें।

पर्यटकों को मिले उचित सम्मान

कलक्टर ने कहा कि हमारा शहर पर्यटन की दृष्टि विशेष महत्व रखता है। यहां की लोक संस्कृति एवं सौंदर्य से अभिभूत होकर प्रतिवर्ष देश-विदेश से कई पर्यटक आते है। ऐसे में हमारे इन त्यौहारों में शामिल होने वाले पर्यटकों को उचित सम्मान मिले और इनके साथ किसी प्रकार की बदसूलकी न हो, इस पर कलक्टर ने विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि यहां आने वाले हर पर्यटक हमारा मेहमान है और उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो।

कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित हो

कलक्टर ने बताया कि लगभग दो वर्ष के बाद कोरोना महामारी प्रभाव थोड़ा कम हुआ है लेकिन हमे लापरवाही बिल्कुल नहीं करनी है। उन्होंने कहा इन त्यौहारों-पर्वो के दौरान सभी को कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करनी होगी। आयोजनों के दौरान मास्क का उपयोग, अधिक भीड़भाड न करने व कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना की जाए।

सुरक्षा के माकूल प्रबंध

एसपी ने बताया कि इन त्यौहारों के मद्देनजर विभिन्न सार्वजनिक स्थानों, बाजारों एवं आयोजन स्थलों पर सुरक्षा के माकूल प्रबंध किये गये है। इन स्थानों पर अतिरिक्त जाब्ता तैनात रहेगा। वहंी विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाएगी। वहीं इन आयोजनों के दौरान यातायात व्यवस्था, पार्किंग, सुरक्षा आदि के बारें में भी विस्तार से अवगत कराया। कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस जवानों के अलग अलग दल द्वारा शहर के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया जाएगा, वहीं मोबाइल वाहन तैनात रहेंगे।

कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों को बक्शा नहीं जाएगा

एसपी ने कहा कि इन आयोजनों के दौरान कोई कानून व्यवस्था का उल्लंधन करता है, माहौल बिगाड़ता है, हुडदंग करता है या किसी अप्रिय घटना को अंजाम देता है या पर्यटकों के साथ कोई बदसलुकी करता तो ऐेसे आपराधिक तत्व को बख्शा नहीं जाएगा और उचित कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर उदयपुर शहर सहित जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए विभिन्न धर्म-समुदाय के प्रतिनिधियों ने प्रशासन को पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया और आवश्यक सुझाव भी दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर अशोक कुमार, एसडीम गिर्वा सलोनी खेमका सहित पुलिस एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal