इस बार हुनर के रंगो की होली


इस बार हुनर के रंगो की होली

होली पर बिकेगी कोटडा की आदिवासी महिलाओं द्वारा बनाई हर्बल गुलाल

 
holi
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 4 मार्च 2022 । जिला प्रशासन के मिशन कोटड़ा की सफलता का रंग होली के इस पावन त्यौहार पर देखने को मिलेगा। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट एवं जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के कोटड़ा विजिट का परिणाम है कि इस बार आदिवासी अंचल की महिलाओं के हुनर के साथ रंगों का त्योहार मनाया जाएगा। इस प्रयास से आदिवासी महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे और महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी। 

कमिश्नर-कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे इन जनजाति महिलाओं को प्रोत्साहित करने हेतु हर्बल गुलाल का उपयोग करें एवं अन्य कार्मिकों व साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

जिला कलक्टर के लगातार कोटड़ा विजिट के दौरान की गई समीक्षा में वनोपज को बढ़ावा देने एवं वनोपज से यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में आदिवासी महिलाओं द्वारा यह हर्बल गुलाल तैयार की गई है जो होली के अवसर पर विक्रय की जाएगी।

जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष ने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के मार्गदर्शन में राजीविका स्वयं महिलाओं द्वारा सहायता समूह की महिलाओं द्वारा शुद्ध प्राकृतिक फूल एवं पत्तियों यह हर्बल गुलाल तैयार की गई है। आमजन की सुविधार्थ यह हर्बल गुलाल 100 ग्राम, 200 ग्राम व 300 ग्राम के पाउच में भी उपलब्ध है। 

सीईओ ने बताया कि यह प्राकृतिक गुलाल पलाश एवं मोगरे के फूल से तैयार की गई है जिसमें 100 ग्राम की कीमत 30 रुपये, 200 ग्राम 50 रुपये व 300 ग्राम 70 रुपये के हिसाब से बिक्री होगी। जिले के कोटड़ा व झाड़ोल ब्लॉक के श्रीनाथ राजीविका वन-धन विकास केन्द्र मगवास, उजाला राजीविका वन-धन विकास केन्द्र जुड़ा व प्रगति राजीविका महिला सर्वांगीण विकास सहकारी समिति लिमिटेड गोगरुद द्वारा यह हर्बल गुलाल तैयार की जा रही है। हर्बल गुलाल के एक किलोग्राम का मूल्य 300 रुपये है।

यहां मिलेगी हर्बल गुलाल

उदयपुर शहर में यह हर्बल गुलाल ट्राइब्स इंडिया शोरूम, राजीविका कार्यालय, सहेलियों की बाड़ी, प्रताप गौरव केन्द्र, करणी माता रोप वे, महाराणा प्रताप स्मारक मोती मगरी, फिश एक्वेरियम फतेहसागर, लोककला मण्डल, आर.के.मॉल व सेलिब्रेशन मॉल व कॉपरेटिव के सभी आउटलेट्स पर उपलब्ध है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal