जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम के तहत् किशोरियों को दी मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता की जानकारी


जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम के तहत् किशोरियों को दी मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता की जानकारी

मूक और बधिर किशोरियों के लिए वर्चुअल जागरूकता सत्र आयोजित किया गया

 
zinc
UT WhatsApp Channel Join Now

मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता महिलाओं और किशोरियों के स्वास्थ्य और सशक्तिकरण के लिए महत्वपूर्ण हैं। मासिक धर्म की स्वच्छता के प्रबंधन में उचित मासिक धर्म प्रथाओं के बारे में बालिकाओं और महिलाओं को संवेदनशील बनाना आवश्यक है। 

इस हेतु हिन्दुस्तान जिंक के जीवन तरंग जिंक के संग परियोजना के तहत् मासिक धर्म स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ाने के लिए मूक और बधिर किशोरियों के लिए वर्चुअल जागरूकता सत्र आयोजित किया गया। 

सत्र में 180 से अधिक बालिकाओं को सांकेतिक भाषा में लीना जैन ने महिला प्रजनन प्रणाली, मासिक धर्म, मासिक धर्म उत्पादों, सैनिटरी नैपकिन के उपयोग, सैनिटरी नैपकिन के निपटान, ओव्यूलेशन और मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षा प्रदान की। साथ ही मासिक धर्म के दौरान तीव्र दर्द के कुछ घरेलू उपचारों पर भी चर्चा की गयी। सत्र के दौरान किशोरियों ने अपने मासिक धर्म के अनुभव और चुनौतियों के बारे में जानकारी साझा की । 

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जीवन तरंग कार्यक्रम का संचालन  वर्ष 2017 में विशेषयोग्यजन व्यक्तियों को बेहतर शैक्षिक अवसर प्रदान करके उन्हें सशक्त बनाने और अंततः उन्हें अपने परिवार के योगदानकर्ता सदस्य में बदलने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस कार्यक्रम से लगभग 700 से अधिक दृष्टिहीन और मूक बधिर  बच्चों को बेहतर शिक्षा से जोडा गया है। 

जीवन तरंग जिंक के संग कार्यक्रम इन विशेष योग्यजन बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर तरह की सहायता के देने हेतु प्रयासरत है ताकि ये बच्चे अपने परिवार के योगदानकर्ता सदस्य बन सकें और सम्मानजनक जीवन जी सकें। 

हिन्दुस्तान जिंक ने मूक बधिर लोगों के लिए साइन लैंग्वेज ट्रेनिंग का शुभारंभ करना तथा नेत्रहीनों को टेक्नोलॉजी पर आधारित शिक्षा एवं इनकी शिक्षा को सुदृढ़ बनाने के लिए सराहनीय कदम उठाएं हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal