हिन्दुस्तान जिंक जावर माइंस द्वारा किसान मेले का आयोजन

हिन्दुस्तान जिंक जावर माइंस द्वारा किसान मेले का आयोजन

किसानों को जैविक एवं उन्नत खेती के लिये किया प्रेरित

 
kisan mela

हिन्दुस्तान जिंक जावर माइंस द्वारा ग्रामीण विकास र्कायक्रम के अंतर्गत संचालित समाधान परियोजना के जावर में किसान मेले का आयोजन किया गया, जिसमें आस पास के क्षेत्र के  गांवों की महिला कृषक सहीत किसानों ने भाग लिया।

एसबीयू निदेशक किशोर एस ने किसानों से कहा कि हमारा उद्धेश्य जावर के किसानो को अग्रणी किसानो की श्रेणी मे लाना है जिसके लिये किसान अधिक से अधिक समाधान परियोजना का लाभ लें एव जैविक व उन्नत कृषि से जुडे।

कार्यक्रम में जयसमंद पंचायत समिति के प्रधान गंगा राम ने  कहा कि हिन्दुस्तान जिंक समाधान परियोजना के माध्यम से किसानों को तकनीकी ज्ञान दे रही है, जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव आ रहा है, साथ ही परियोजना के माध्यम से किसानों लाभ रहा है किसान अधिक से अधिक सरकारी योजना का लाभ ले।

जावर माइंस मजदूर संघ के महासचिव लालूराम ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक के समाधान कार्यक्रम से किसानो ने उन्न्त तकनीक अपनायी है जिससे उन्हें लाभ मिला है।

इस अवसर पर कार्यकारी अध्यक्ष जावर माइंस यूनियन नागा राम, प्रभारी कृषि एमपीयूएटी वी. डॉ. आई.जे. माथुर, एमपीयूएटी के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. कपिल आमेटा, डीएमएफटी समिति के सदस्य गणेश , किसान एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

किसान मेले में हिन्दुस्तान जिंक की समाधान परियोजना की स्टाॅल लगाई गई। किसान मेले में महिला और पुरुष किसानों व पशुपालकों के लिए, गतिविधियों का आयोजन किया जिसमें प्रश्नोत्तरी साफा बांधों प्रतियोगिताओं में किसानो ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया एवं जीतने वाले लाभार्थियों को खेती-बाड़ी में काम आने वाले पारितोषिक प्रदान किए गए। समाधान परियोजना से जुड़े किसानो में से उत्तम किसानो को भी अतिथिगण द्वारा पारितोषिक प्रदान किए गए।

समाधान परियोजना में कृषि प्रणाली और पशुधन विकास के माध्यम से किसानों को स्थायी आजीविका प्रदान करने के उद्देश्य हिन्दुस्तान जिं़क द्वारा बायफ के सहयोग संचालित की जा रही है। इस परियोजना के तहत किसानों को बीज वितरण, फल और सब्जी वाडी विकास, बीज उपचार, पशुधन विकास आदि गतिविधियों के माध्यम से सहायता प्रदान की गयी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal