87 गांवों के पांच हजार से अधिक लोगों ने छोड़ा धूम्रपान


87 गांवों के पांच हजार से अधिक लोगों ने छोड़ा धूम्रपान

बड़गांव खंड में तंबाकू नियंत्रण कार्ययोजना लाई रंग

 
BADGAON
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 30 मई 2022 । राज्य सरकार की तंबाकू नियंत्रण की सौ दिवसीय कार्य योजना के जिले के बड़गांव खंड में अच्छे परिणाम सामने आए हैं। चिकित्सा विभाग के खंड कार्यालय के प्रयासों से क्षेत्र के 87 गांवों के पांच हजार से अधिक लोगों ने धूम्रपान त्याग दिया। साथ ही हजारों लोगों ने शपथ ली है कि वह सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू उत्पादों का उपयोग नहीं करेंगे।

बड़गांव के खंड मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण सिंह ने सोमवार को बताया कि तंबाकू नियंत्रण को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू तंबाकू नियंत्रण की सौ दिवसीय कार्य योजना की पालना में प्रत्येक राजस्व गांव स्तर पर गठित स्वास्थ्य स्वच्छता पेयजल एवं पोषण समितियां, स्थानीय जनप्रतिनिधि, सदस्य चिकित्सकगण, एएनएम और आशा सहयोगिनियों ने व्यक्तिगत रूप से रुचि लेकर युवाओं में नशे की लत रोकने हेतु कारगर कदम उठाए। निरोगी राजस्थान अभियान के तहत उठाए गए कदमों के परिणाम यह रहे कि बड़गांव खंड के 87 राजस्व गांवों में 5147 लोगों ने धूम्रपान से दूरी बना ली।

इसके अलावा हजारों लोगों ने सार्वजनिक स्थानों पर तंबाकू उत्पादन से दूरी बनाए जाने की शपथ ली। खंड में शामिल 8 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों एवं नशा मुक्ति के लिए 724 महिलाओं और पुरुषों को नशा छोड़ने के लिए काउंसलिंग भी की गई। खण्ड के 87 गांवों की स्वास्थ्य स्वच्छता पेयजल एवं पोषण समितियों ने नारा लेखन के जरिए लोगों को जागरूक किया।

इसके अलावा जागरूकता रैली भी निकाली गईं। डॉ. अरुण सिंह ने बताया कि कार्य योजना के तहत सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वाले लोगों के 2378 चालान के जरिए 3154 रुपए का राजस्व वसूला गया। सार्वजनिक स्थान के सौ मीटर के दायरे में तंबाकू उत्पाद को बेचने के लिए दुकानदारों को भी पाबंद किया गया। वहीं लोगों को तम्बाकू से होने वाले खतरों, शारीरिक दुष्प्रभावों जैसे की मुख् का कैंसर, फैफडों में टीवी हृदय रोग, रक्त शिराओं में होने वाले ब्लॉकेज, गर्भावस्था के दौरान शिशु पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई।  

आज सभी विभागों में ली जाएगी तंबाकू एवं नशा मुक्ति की शपथ

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण सिंह ने बताया कि बड़गांव उपखंड क्षेत्र में तम्बाकू निषेध दिवस 31 मई मंगलवार को सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में कर्मचारी तंबाकू एवं नशा मुक्ति की शपथ लेंगे। इसके अलावा क्षेत्र में सार्वजनिक स्थलों पर तंबाकू एवं नशा मुक्ति की शपथ आमजन को दिलाई जाएगी।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal