निदेशक आरसीएच ने की स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा


निदेशक आरसीएच ने की स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा

स्कूली बच्चों में स्वास्थ्य एवं पोषण, एनीमिया, गैर संक्रामक रोग की जानकारी एवम् नशे से बचाव के बारे में कार्ययोजना पर चर्चा की

 
A
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 27 मई 2022। बच्चों में स्वास्थ्य विभाग को बढ़ावा देने एडोलिसेंट हेल्थ के प्रति जागरूकता नशे से बचाव जैसे 11 मुख्य कंपोनेंट पर बच्चों को जागरूक करने के लिए संचालित स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा एवं आगामी कार्य योजना के निर्माण हेतु आज होटल मंत्रा में आरसीएस निदेशक डॉक्टर केएल मीणा की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में परियोजना निदेशक आरकेएसके डॉ एमएल सालोदिया, संयुक्त निदेशक डॉ जुल्फीकार अहमद का, सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी, संयुक्त निदेशक ललित किशोर आमेटा, आभा शर्मा प्रोफ़ेसर आर एस सी ई आरटी , स्टेट हेड यू एन एफ पी ए। दीपेश गुप्ता एवं प्रतिभागी जिलों के आरसीएचओ, जिला शिक्षा अधिकारी, आरकेएसके कोऑर्डिनेटर एवं डाइट प्रिंसिपल मौजूद रहे।

स्वास्थ्य विभाग एवं आरएससीआईटी शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यशाला में बूंदी बारा धौलपुर करौली जैसलमेर सिरोही उदयपुर बांसवाड़ा एवं राजसमंद जिलों के प्रतिनिधियों ने स्कूली बच्चों में स्वास्थ्य एवं पोषण, एनीमिया, गैर संक्रामक रोग की जानकारी एवम् नशे से बचाव के बारे में कार्ययोजना पर चर्चा की गई। इस दौरान किशोरों में रोगों का जल्द पता लगाने, सुरक्षित पेयजल के उपयोग सहित बच्चो में योग और ध्यान पर बढ़ावा देने पर जोर दिया गया।

गौरतलब है की इस कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाने एवम् बच्चो में स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ाने प्रत्येक स्कूल से 2 अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया है। ये अध्यापक विद्यालयों में प्रत्येक मंगलवार को कार्यक्रम से संबंधित स्वास्थ्य के 12 कंपोनेंट पर बच्चो को शिक्षित करेंगे। समाज में स्वास्थ्य के इन संदेश को प्रसारित करने प्रत्येक स्कूल से 2 बच्चो को संदेशवाहक के रूप में भी चुना गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal