स्कूली विद्यार्थियों ने सीखीं पत्रकारिता की बारीकियां


स्कूली विद्यार्थियों ने सीखीं पत्रकारिता की बारीकियां

समाज की दिशा और दशा में पत्रकार बनकर दें योगदान: पारस सिंघवी

 
paras
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर, 11 मार्च। सक्षम संचार संगठन, नगर निगम उदयपुर और अक्षय पात्र संस्थान के संयुक्त तत्वावधान  में उदयपुर के टाउन हॉल सभागार में स्कूली विद्यार्थियों के लिए आयोजित कार्यशाला में पत्रकारिता और जनसंचार की बारीकियों से परिचित करवाया गया। इस कार्यशाला में उदयपुर के तीन सरकारी विद्यालय, महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय धान मंडी, सरकारी माध्यमिक विद्यालय वार्ड नंबर 4, एकलव्य कॉलोनी, राजकीय माध्यमिक विद्यालय राम मनोहर लोहिया सज्जन नगर उदयपुर के 30 चुने हुए विद्यार्थियों ने भाग लिया।
 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि उदयपुर नगर निगम के डिप्टी मेयर पारस सिंघवी ने विद्यार्थियों को विश्व और देश में चल रही वर्तमान की गतिविधियों का हमारे जीवन और समाज पर पड़ने वाले असर पर विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सरकार और प्रशासन के कामकाज के तरीकों में मीडिया के योगदान पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे पत्रकार बनकर समाज की दशा और दिशा बदलने में योगदान दे सकते हैं। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ कमलेश शर्मा ने विद्यार्थियों को मीडिया की विविध तकनीकों से वाकिफ़ कराया। उन्होंने बताया कि किस तरह से वो भी सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बनकर सरकार की विभिन्न योजनाओं और लोकहितकारी कार्यक्रमों का लाभ आम लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
 

कार्यशाला में वरिष्ठ पत्रकार अर्चना शर्मा ने विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों को पत्रकारिता की बारीकियों के बारे में जानकारी दी उन्होंने विद्यार्थियों से  आह्वान किया कि वे पत्रकारिता के पेशे के माध्यम से समाज के कर्तव्य और अधिकारों के बारे में जागरूक करें. उन्होंने विद्यार्थियों से पत्रकार बनकर समाज के कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति जागरूक करने का सन्देश दिया। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता के माध्यम से समाज को एक सकारात्मक दिशा दी जा सकती है।
 

जयपुर के कनोडिया कॉलेज की प्रोफेसर निमिषा ने विद्यार्थियों को बताया कि किस तरह से वह अपने आसपास के व्यवसाय, कला, हस्तकला, संस्कृतिक विरासत और प्राचीन सभ्यता की कहानियों के माध्यम से दुनिया में नाम कमा सकते हैं। सक्षम संचार फाउंडेशन के समन्वयक रवीन्द्र नागर ने विद्यार्थियों को टीवी जर्नलिस्ट की बारीकियों से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि टीवी जर्नलिस्ट को हमेशा अलर्ट मोड में रहना होता है। इस मौके पर अतिथियों ने पत्रकारिता के सभी विद्यार्थियों को स्मृति चिह्न और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में निमिषा ने आभार प्रकट किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal