मिशन कोटड़ा में महिला सशक्तिकरण की मुहिम

मिशन कोटड़ा में महिला सशक्तिकरण की मुहिम

होली पर हर्बल गुलाल, आधी दुनिया को अनूठा प्रोत्साहन

 
harbal

राजीविका ने पर्यटन स्थलों पर लगाएं काउंटर्स, गिफ्ट हेम्पर भी तैयार किया

उदयपुर, 9 मार्च। मेवाड़ अंचल के दूरस्थ आदिवासी बहुल अंचल कोटड़ा को विकास की मूलधारा में लाने की दृष्टि से जिला प्रशासन द्वारा सुशासन के लिए नवाचार श्रृंखला में चलाए जा रहे ‘मिशन कोटड़ा’ के तहत आदिवासी अंचल की महिलाओं को सशक्त बनाने का संकल्प धीरे-धीरे सार्थक होता जा रहा है।
 

इस संकल्प व पहल के सूत्रधार संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और जिला कलक्टर ताराचंद मीणा अब  राजीविका के माध्यम से कोटड़ा में बनाई जा रही ‘हर्बल गुलाल’ को प्रोत्साहित कर रहे हैं। यह गुलाल जिले के दूरस्थ आदिवासी अंचल कोटड़ा की महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा जंगलों में पाए जाने वाले लाल व पीले पलाश, गैंदा के फूलों और मेहंदी की पत्तियों व अन्य वनोपज से तैयार की जा रही है।
 

अबकी बार, होली पर हर्बल गुलाल का उपहार: 
राजीविका की जिला परियोजना प्रबंधक सुमन अजमेरा ने बताया कि आदिवासी महिलाओं द्वारा तैयार किए जा रहे हर्बल गुलाल को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से राजीविका ने होली पर्व पर विशेष आकर्षक गिफ्ट हैम्पर तैयार किए हैं। इन गिफ्ट हैम्पर को विभिन्न सरकारी संस्थाओं, कॉरर्पाेरेट और अन्य इच्छुक आमजन को रियायती दाम पर उपलब्ध कराया जा रहा है ताकि इन आदिवासी महिलाओं के हुनर के रंग इन गिफ्ट हैम्पर के माध्यम से देश-दुनिया तक पहुंच सकें। राजीविका द्वारा इन गिफ्ट हैम्पर और पोस्टर का बुधवार को लोकार्पण करते हुए विभिन्न सरकारी, औद्योगिक, व्यापारिक, सामाजिक संस्थाओं व इच्छुक आमजनों को उपलब्ध कराते हुए आह्वान किया गया है कि वे इस बार की होली पर हर्बल गुलाल के गिफ्ट हैम्पर के रूप में इन आदिवासी महिलाओं को संबल प्रदान करने के लिए अपने परिचितों व परिजनों को उपहार दें।
राजीविका उदयपुर के जिला प्रबंधक सूर्यवीरसिंह राठौड़ ने बताया कि ये हर्बल गुलाल के पैकेट्स और गिफ्ट हैम्पर 120 रुपये से लगाकर 500 रुपये तक की रेंज में उपलब्ध हैं, जिन्हें शहर में लगाए गए किसी भी काउंटर्स से प्राप्त किया जा सकता है।

 

पर्यटन स्थानों पर शुरू हुए काउंटर्स
इधर, अब कमिश्नर और कलक्टर द्वारा इन जनजाति महिलाओं के उत्पादों का उचित दाम उपलब्ध कराने की दृष्टि से राजीविका के माध्यम से उदयपुर शहर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर काउंटर्स स्थापित करवाए है। इसी के साथ सहकारिता विभाग के उपभोक्ता भंडारों पर भी हर्बल गुलाल के पैकेट्स और गिफ्ट हैम्पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। फिलहाल राजीविका ने ये काउंटर्स ट्राइब्स इंडिया शोरूम, राजीविका कार्यालय, सहेलियों की बाड़ी, प्रताप गौरव केन्द्र, करणी माता रोप वे, महाराणा प्रताप स्मारक मोती मगरी, फिश एक्वेरियम फतेहसागर, लोककला मण्डल, आर.के.मॉल व सेलिब्रेशन मॉल व कॉपरेटिव के सभी आउटलेट्स पर स्थापित किए हैं। इसके साथ ही राजीविका ने हर्बल गुलाल को प्राप्त करने के लिए संपर्क सूत्र भी जारी किए हैं। इसके तहत सूर्यवीर सिंह-9530499998, वीरेन्द्र शर्मा-9799705614, राजूराम-8740088027, सचिन उमर वेश्य 9414261224 व राजेश मीणा-9887872863 पर संपर्क कर हर्बल गुलाल खरीदी जा सकती है।
कमिश्नर-कलक्टर ने आदेश जारी कर समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे इन जनजाति महिलाओं को प्रोत्साहित करने हेतु हर्बल गुलाल का उपयोग करें एवं अन्य कार्मिकों व साथियों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal