स्वतंत्रता के सम्मान में जगमगा उठी भव्य विरासत

स्वतंत्रता के सम्मान में जगमगा उठी भव्य विरासत

72वें स्वतंत्रता दिवस बुधवार 15 अगस्त की संध्या पर यहां सिटी पैलेस स्थित ऐतिहासिक माणक चौक के भव्य प्रांगण में विशेष कार्यक्रम ‘राजमहल में बैण्ड द्वारा राष्ट्रवंदन’ का आयोजन किया जाएगा। शाम 6.30 बजे से होने वाले समारोह में एक घण्टे तक पांच प्रकार के बैण्ड के 130 वादक राष्ट्रभक्ति की स्वर लहरियां बिखेरेंगे। इस […]

 

स्वतंत्रता के सम्मान में जगमगा उठी भव्य विरासत72वें स्वतंत्रता दिवस बुधवार 15 अगस्त की संध्या पर यहां सिटी पैलेस स्थित ऐतिहासिक माणक चौक के भव्य प्रांगण में विशेष कार्यक्रम ‘राजमहल में बैण्ड द्वारा राष्ट्रवंदन’ का आयोजन किया जाएगा। शाम 6.30 बजे से होने वाले समारोह में एक घण्टे तक पांच प्रकार के बैण्ड के 130 वादक राष्ट्रभक्ति की स्वर लहरियां बिखेरेंगे। इस कार्यक्रम में प्रवेश के लिए सिटी पैलेस स्थित मुख्य प्रशासनिक भवन से 14 अगस्त तक कार्यालय समय में निमंत्रण पत्र प्राप्त किए जा सकते है। इससे पूर्व सोमवार शाम को बैण्ड की रिहर्सल हुई एवं सिटी पैलेस म्यूजियम की ऐतिहासिक एवं गौरवमयी भव्य ईमारत तिरंगे की रोशनी से जगमगा उठी।

महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउण्डेशन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी भूपेन्द्र सिंह आउवा ने बताया कि फाउण्डेशन द्वारा स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर बुधवार को सायं 6.30 बजे से माणक चौक में सिटी पैलेस का पाईप बैण्ड, आर्मी का 16 सिख लाई पाईप बैण्ड, 12 राजपूताना राईफल पाईप एवं ड्रम बैण्ड तथा महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल के ब्रास बैण्ड एवं पाईप बैण्ड स्वर लहरियां बिखेरेंगे। ये बैण्ड मुख्य रूप से देशों का सरताज भारत, इण्डिया गेट, स्वागतम्, कुकु ऑफ द नॉर्थ, फूलों की घाटी, कदम कदम बढ़ाए जा, ओ मेरे वतन के लोगों के साथ ही अनेक विदेशी धुनों पर वादन करेंगे।

Click here to Download the UT App

आउवा ने बताया कि महाराणा भीमसिंह के शासनकाल (1778-1828) में पुलिस फोर्स का स्वयं का बैण्ड था जिसे पलटन नाम दिया गया था। इसके बाद इस बैण्ड का आधुनिकीकरण होता रहा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web